mythology / history

Mysterious Places: रात में आती हैं चीखने की आवाजें, जानें इनकी खौफनाक कहानी

धरती पर कई ऐसे रहस्यमयी जंगल, पहाड़, नदी और द्वीप हैं जिनके रहस्यों के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है। कई जगहें एलियंस, तो कुछ स्थान भूतों की वजह से रहस्यमयी बन गए हैं।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Mysterious Places : दुनिया रहस्यमयी जगहों से भरी पड़ी है। यहां कई ऐसी रहस्यमयी और अनोखी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर लोगों को यकीन ही नहीं होता। वैज्ञानिकों ने दुनिया के कई रहस्यों को सुलझाया है, जबकि कई रहस्यों को सुलझाना अभी बाकी है। धरती पर कई ऐसे रहस्यमयी जंगल, पहाड़, नदियां और द्वीप हैं, जिनके रहस्य अब तक खुल नहीं पाए हैं। एलियंस की वजह से कई जगह रहस्यमयी हो गई हैं तो कुछ जगहों पर भूतों का वास है। आज हम आपके लिए ऐसी ही रहस्यमयी जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके बारे में जानकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे।

रहस्यमयी शहर

भगवान राम ने लंका पर विजय के बाद रावण के छोटे भाई विभीषण को राज्य सौंप दिया। विभीषण, जो लंका के नियंत्रण में थे, ने भगवान राम से लंका में आने वाले रामसेतु को तोड़ने का अनुरोध किया।

विभीषण के अनुरोध के बाद भगवान राम ने अपने धनुष के एक सिरे से पुल को तोड़ दिया। तभी से यह स्थान धनुषकोटि के नाम से प्रसिद्ध हुआ। यह छोटा सा शहर तमिलनाडु के पूर्वी तट पर स्थित रामेश्वरम द्वीप के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। भगवान राम का धनुषकोटि से गहरा संबंध है। वहीं दूसरी ओर यहां पर भूतों की आत्माएं महसूस होने का दावा किया जाता है।

इन दावों के पीछे यहां साल 1964 में आए भीषण चक्रवात को बताया जाता है। इस तूफान के बाद यहां आए लोगों को लगा कि यहां कुछ तो असामान्य है। इन अनुभवों के बाद तमिलनाडु सरकार ने इस शहर को घोस्ट टाउन घोषित कर दिया और रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। सरकार ने यह भी चेतावनी दी कि सूर्यास्त के बाद यहां कोई नहीं जाना चाहिए। धनुषकोडी को रहस्यमयी नगरी कहा जाता है।

डरावना दुर्ग

महाराष्ट्र में स्थित कलावंती किला भी रहस्यमयी है। राज्य में माथेरान और पनवेल के बीच स्थित यह किला बेहद डरावना बताया जाता है। इस किले के बारे में कई कहानियां बताई जाती हैं। स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस किले में नकारात्मकता का वास होता है। इस वजह से लोग यहां खिंचे चले आते हैं और आत्महत्या कर लेते हैं। इस खंडहर में आधी रात के बाद चीखने-चिल्लाने की आवाजें आती हैं।

शापित किला

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ का किला भारत का सबसे भूतिया स्थान माना जाता है। कहा जाता है कि यह किला श्रापित है। शाम ढलने के बाद इस किले के अंदर कोई नहीं जा सकता है। सरकार ने निर्देश दिया है कि शाम 6 बजे के बाद कोई भी इस किले के अंदर या आसपास न जाए। कहा जाता है कि भानगढ़ का एक तांत्रिक यहां की राजकुमारी रत्नावती से विवाह करना चाहता था। तांत्रिक ने राजकुमारी को वश में करने के लिए वह तेल अपनी दासी को दे दिया। लेकिन नौकरानी के हाथ से तेल की बोतल एक चट्टान पर जा गिरी। इसके बाद चट्टान तांत्रिक की ओर खिंचती चली गई, जिसमें कुचलकर उसकी मौत हो गई। तांत्रिक ने अपनी मृत्यु से पहले वहां रहने वाले सभी लोगों को श्राप दिया। कहा जाता है कि तांत्रिक की मृत्यु के बाद राजकुमारी सहित सभी की मृत्यु हो गई। कहा जाता है कि यहां इन लोगों की आत्माएं भटकती हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker