spiritual

Kainchi dham : स्वर्ग से भी सुन्दर है ये जगह

PUBLISHED BY : VANSHIKA PANDEY

कैंची धाम एक हनुमान मंदिर और आश्रम है जिसे 1960 के दशक के दौरान असाधारण पवित्र व्यक्ति नीम करोली बाबा ने बनवाया था। यह एक स्वर्गीय मंदिर है जो ढलानों और पेड़ों से घिरा हुआ है और इसके बगल में एक जलमार्ग है। आप आश्रम में हनुमान जी के असाधारण गुणों और उपस्थिति को महसूस कर सकते हैं। इस स्थान को लोकप्रिय नीम करोली बाबा के आश्रम के कारण मान्यता प्राप्त है। भव्य क्षेत्र स्थान की उत्कृष्टता को जोड़ता है।

कैंची धाम के बारे में

कैंची धाम, जिसे नीम करोली बाबा आश्रम और हनुमान मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, नैनीताल, उत्तराखंड के पास एक हिंदू पवित्र स्थल है। यह कुमाऊं जिले के कैंची ढलानों में समुद्र तल से 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जून 1964 में, मंदिर की स्थापना की गई थी। पीक सीजन के दौरान यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती नजर आती है।

नीम करोली बाबा ने कराया था मंदिर का निर्माण

इस मंदिर का निर्माण श्री नीम करोली बाबा ने करवाया था। वह एक प्रसिद्ध धार्मिक व्यक्ति हैं जो शासक हनुमान की पूजा करते हैं। माना जाता है कि कई लोगों ने उनके चमत्कारों से लाभ उठाया है। 1973 में जब उनकी मृत्यु हुई, तो श्री मामा, उनके प्रमुख सहयोगी, ने मंदिर और आश्रम की देखभाल की। ​​मेहमानों का यहाँ आने के लिए स्वागत है। एक आयताकार मंच हनुमान मंदिर की नींव है। बाबा के भक्त यहां नियमित रूप से इकट्ठा होते हैं, खासकर 15 जून को।

यह विभिन्न वर्षों में प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा के पूरा होने का उत्सव मनाता है। दूसरे इस आश्रय को अलग तरह से महत्व देते हैं। ऐसे में माना जाता है कि हर किसी को अपने जीवन में कम से कम एक बार यहां की यात्रा जरूर करनी चाहिए। कैंची धाम बाबा नीम करोली (एक पवित्र व्यक्ति जिसे लोकप्रिय रूप से हनुमान का अवतार माना जाता है) को समर्पित एक अत्यधिक मान्यता प्राप्त पवित्र स्थल है, जिसमें भारत और दुनिया भर से बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। बाबा नीम करोली का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु नियमित रूप से कैंची धाम आते हैं।

जीवन को बनता है बेहतर

कैंची धाम को एक अलौकिक मंदिर माना जाता है जो आपके जीवन को बेहतर बना सकता है। कैंची धाम मंदिर वर्ष के किसी भी समय लोगों को अनुमति देता है। यहां की गर्मियां अद्भुत होती हैं, जो आगंतुकों और प्रेमियों के लिए एक सुखद समय बनाती हैं। यहाँ की सर्दियाँ काफी खूबसूरत होती हैं क्योंकि आपको अद्भुत कैंची धाम मंदिर देखने को मिलता है, जो लगातार बर्फ से ढकी चोटियों की महिमा के अपने अनुयायियों का स्वागत करता है, और इससे आराम मिलता है, 0 डिग्री से नीचे के तापमान में।

रहस्यमय शरण

कैंची धाम बाबा नीम करोली (एक पवित्र व्यक्ति जिसे लोकप्रिय रूप से हनुमान का अवतार माना जाता है) को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है, जिसमें भारत और दुनिया भर से कई भक्त आते हैं। बाबा नीम करोली के उपहार प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु नियमित रूप से कैंची पवित्र स्थल पर आते हैं। कैंची धाम को एक रहस्यमय शरण माना जाता है जो आपके दुख को खुशी में बदल देता है और आपके भाग्य को बदल देता है।

आस-पास रहने की जगहें

आप समय से पहले पत्र या मेल भेजकर अभयारण्य परिसर में स्थित आश्रम में एक कमरा आरक्षित कर सकते हैं। कैंची के पास ठहरने के लिए ज्यादा जगह नहीं थी। आप भोवाली या नैनीताल में रह सकते हैं। आप कैंची धाम के आसपास के आकर्षणों का पता लगा सकते हैं।

नैनी झील

स्नो व्यू पॉइंट

नैनीताल शॉपिंग सेंटर

टिफिन टॉप

इको कैवर्न नर्सरी

उच्च ऊंचाई चिड़ियाघर

नैना देवी अभयारण्य

रामगढ़ स्थान कैंची धाम मंदिर भवाली जिले में नैनीताल शहर से 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और कार द्वारा पूरी तरह से पहुँचा जा सकता है। आप कैंची धाम पैदल जा सकते हैं या कैब ले सकते हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker