business / finance

Petrol price : छत्तीसगढ़ में पेट्रोल में आई गिरावट !

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के आधार पर तेल विपणन कंपनियां रोजाना कीमतों की समीक्षा कर पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

PUBLISHED BY -LISHA DHIGE

हर दिन समीक्षा के बाद सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल के दाम ( Petrol Price in Chhattisgarh ) जारी किए जाते हैं। सरकारी तेल कंपनियां कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी करती हैं। (पेट्रोल डीजल की ताजा कीमत) आज हफ्ते के पहले दिन सभी को उम्मीद थी कि आज पेट्रोल से राहत मिलेगी. लेकिन आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत देश के महानगरों में कीमत एक समान बनी हुई है।

इस बीच आपको यह जानकर खुशी होगी कि देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे माल की कीमतों में भारी गिरावट आई है। लेकिन इसका लाभ अभी तक आम लोगों को नहीं मिल पाया है. बता दें कि पिछले एक महीने से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. हालांकि कभी-कभी कीमत में बढ़ोतरी भी होती है। लेकिन काफी समय से लोगों को पेट्रोल-डीजल की कीमतों से राहत नहीं मिली है. इस बीच सोमवार को लोगों को उम्मीद थी कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आज भी कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में आज 12 दिसंबर 2022 को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये पर स्थिर बनी हुई है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है.

इधर, छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रायपुर में पेट्रोल की कीमत 102.45 रुपये प्रति लीटर है। जबकि (Petrol Diesel Price Today) डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। यह 95.44 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। दुर्ग, बिलासपुर, जगलपुर, अंबिकापुर में भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से कीमतों में कमी की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के आधार पर तेल विपणन कंपनियां रोजाना कीमतों की समीक्षा कर पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की तेल कंपनियां रोजाना सुबह अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। हालांकि, देश भर में लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker