mythology / history
Trending

6 Mysterious places: कहीं सापों का घर, कहीं खून की नदियां, ये है दुनिया की 6 सबसे खौफनाक जगहे

प्राकृतिक रूप से संपन्न इस धरती ने अपने अंदर कई रहस्यों को भी छुपाकर रखा है। आए दिन हमें कई ऐसे रहस्यों का पता चलता है, जिस पर यकीन करना मुश्किल होता है।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

10 Mysterious places : प्राकृतिक रूप से परिपूर्ण इस धरती ने अपने अंदर कई असंख्य रहस्यों को भी छुपाकर रखा है। आए दिन हमें कई ऐसे अद्भुत रहस्यों का पता चलता है, जिस पर यकीन करना बिल्कुल मुश्किल होता है। कई ऐसे अद्भुत और खतरनाक रहस्‍य हैं, जिन्‍हें सुलझाने के लिए कई सारे वैज्ञानिक सालों से लगातार कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ये रहस्य इतने उलझे हुए हैं जो सुलझ ही नहीं पाते हैं।

आज भी इस पुरे विश्व में कई ऐसी रहस्यमयी जगहें हैं, जिनके पीछे की वजह का कभी पता नहीं ही चल पाया है। जबकि कई वैज्ञानिक सालों से इनके पीछे लगे हुए हें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके रहस्य अब तक अनसुलझे हैं।

​सांपों का द्वीप, ब्राजील

6 Mysterious places
6 Mysterious places

सांपों द्वारा शासित ‘इलाहा दा क्यूइमादा’ ये द्वीप ब्राजील में स्थित है। इस द्वीप पर असंख्य सांपों की भरमार है। यहां प्रति तीन फीट की दूरी पर एक से पांच सांप जहरीले सांप आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसके पीछे का क्या रहस्य है, ये आज तक कोई नहीं जान पाया है।

सांपों की इतनी अधिक संख्‍या होने के कारण इस द्वीप को सांपों का द्वीप भी कहा जाता है। 6 Mysterious places यह दुनिया के उन हजारों विषैले सांपों का घर है, जिनका नाम है गोल्डन लांसहेड वाइपर। ब्राजील की नौसेना ने सभी नागरिकों का द्वीप पर आना सख्त प्रतिबंधित किया हुआ है। यह द्वीप साओ पाउलो से महज 20 मील की दूरी पर स्थित है।

दनाकिल रेगिस्तान, इथोपिया

इथेपिया में स्थित दनाकिल रेगिस्तान की गर्मी धरती पर नर्क की आग का अहसास आपको करा सकती है। 6 Mysterious places इस दुनिया में कुछ महीनों के अंतराल में मौसम बदलता रहता है। कभी सर्दी का मौसम होता है तो कभी गर्मी का, लेकिन इस जगह पर पूरे साल न्यूनतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहता है।

कभी-कभी तो पारा 145 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाता है। यहां पड़ने वाली इस गर्मी के कारण इस जगह को ‘क्रुअलेस्ट प्लेस ऑन अर्थ’ का नाम भी दिया गया है। इस प्रचंड गर्मी के कारण यहां के तालाबों का पानी हर वक्त खौलता रहता है। यह रेगिस्‍तान 62,000 मील से अधिक क्षेत्र में रेगिस्तान फैला है। ऐसे में यहां रह पाना किसी के लिए भी नामुमकिन ही है।

डेथ वैली, अमेरिका

6 Mysterious places
6 Mysterious places

इस जगह को भी, यहां पड़ने वाली भयानक गर्मी के लिए जाना जाता है। यहां पर भी पड़ने वाली प्रचंड गर्मी की वजह से तापमान 130 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यहां पर साल 1913 में रिकॉर्ड 134.06 डिग्री सेल्सियस तापमान मापा गया था। यहां हर साल में औसत वर्षा मात्र 5 सेमी. के लगभग ही होती है। यहां दूर – दूर तक पानी का नामो निशान तक नहीं हैं। इसे दुनिया की सबसे गर्म जगह के रूप में माना जाता है, जहां किसी का भी रह पाना नामुमकिन है।

यह भी पढ़े – http://bulandmedia.com/6318/surya-grahan-2023/ Surya Grahan 2023: कुछ ही दिनों में आने वाला है साल का पहला सूर्यग्रहण, इन राशियों को बरतनी होगी सावधानी..

चोलुला का ग्रेट पिरामिड

यह रहस्य्मयी पिरामिड मैक्सिको में स्थित है। इसकी रहस्यमयी बात ये है की आज तक किसी को पता ही नहीं कि इस पिरामिड को किसने और क्‍यों बनवाई है। इसका कोई इतिहास है ही नहीं है। यह पिरामिड किसी मंदिर के जैसा है। 6 Mysterious places इसमें सीढ़ियां भी हैं ऊपर चढ़ने के लिए। दुनिया के जितने भी बड़े ‘पिरामिड’ हैं उसमे से एक ये भी है।

​बरमूडा ट्रायंगल

6 Mysterious places
6 Mysterious places

बरमूडा ट्रायंगल को दुनिया की सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह माना जाता है। इसके ऊपर कई सारी मूवी भी बन चुकी है। यहां पर गुरुत्वाकर्षण बहुत ज्यादा है। 6 Mysterious places इसका असर इतना ज्यादा है की अगर कोई चीज इसके उपर से गुजरती है, तो उसे यह ट्रायंगल अपने उसे अपने आगोश में ले लेता है। ऐसा माना जाता है कि “बरमूडा” हर वस्तु को खा जाता है। यह ट्रायंगल तीन जगहों के बीच में है, जिसके कारण इसे बरमूडा ट्रायंगल कहा जाता है।

ब्लड फॉल

यह जगह अंटार्टिका में स्थित है। बहुत सारे वैज्ञानिकों का दावा है कि यहां पर आयरन की मात्रा बहुत ही ज्यादा है, जिसके कारण इस फॉल से गिरने वाले पानी का रंग खून की तरह लाल होता है। 6 Mysterious places लेकिन कोई भी वैज्ञानिक अपनी बात पर ही 100 % कन्फर्म नहीं है।

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/12557/black-pepper-benefits/ Black Pepper Benefits : काली मिर्च के सेवन से दूर होते है, सारे रोग !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker