छत्तीसगढ़

बेटों के मनमर्ज़ी में पीस गया बाप !!

बेटों के धर्म परिवर्तन के खेल में कुचला पिता! हिंदू व्यक्ति को ईसाई रीति-रिवाजों के अनुसार दफनाया गया था। सालों से जंगलों में रह रहे मासूम बैगा आदिवासी। लेकिन अब पैसे का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का काम किया जा रहा है.

Published By- Komal Sen

सालों से जंगलों में रह रहे मासूम बैगा आदिवासी। लेकिन अब पैसे का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का काम किया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला लोरमी थाने की खुदिया चौकी के वनग्राम अटरिया से सामने आया है. जहां गैर-हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार मृतक बुधराम का अंतिम संस्कार ताबूत में किया गया है। मृतक के 2 बेटे हैं। जिसमें बाहर से रहने वाले छोटे पुत्र ग्राम सेवक को जंगल में बसे कुछ लोगों द्वारा पैसे के लालच में धर्म परिवर्तन कराकर यह कार्य किया गया।
पुलिस शिकायत
इस बात की जानकारी जब मृतक के बड़े बेटे को हुई तो उसने अपने आदिवासी समाज के लोगों और जनप्रतिनिधियों को इस पूरी घटना की जानकारी दी. जिस पर सभी लोगों ने विरोध किया और ऐसी हरकत करने वालों को ट्रेस किया, जिसमें पता चला कि कुछ लोगों ने उनका धर्म परिवर्तन कराकर यह हरकत की है. उन सभी लोगों के खिलाफ खुदिया चौकी पर शिकायत दर्ज कराते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई है.

धर्म परिवर्तन संस्था

वहीं जब इस मामले में आसपास के लोगों से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि धर्मांतरण का यह खेल एक संस्था द्वारा चलाया जा रहा है. जो पिछले कई सालों से यहां चल रहा है। अटरिया के ग्रामीणों ने बताया कि करीब 20 साल पहले सरगुजा से उरांव जाति के लोग यहां रहने आए थे. उन्हीं के माध्यम से लोगों को बरगलाकर धर्म परिवर्तन किया जाता है। वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि जिन लोगों के द्वारा निर्दोष आदिवासियों को बरगलाया जा रहा है और उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

इस मामले में पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने बताया कि जानकारी मिल रही है कि क्षेत्र में कुछ लोग धर्म परिवर्तन का कार्य कर रहे हैं. इसके खिलाफ पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। इस मामले में खुदिया चौकी प्रभारी ने बताया कि मृतक के पुत्र व ग्रामीणों की ओर से लिखित रूप से धर्म परिवर्तन कराकर मृतक का अंतिम संस्कार कराने की शिकायत की गई है. जिसकी जांच के लिए आज अटरिया गांव आया है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker