राष्ट्रीय

भारत जोड़ने की तैयारी या देश छोड़ने की तैयारी !!

Published By- Komal Sen

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई वरिष्ठ नेताओं के साथ गुरुवार सुबह कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की विधिवत शुरुआत की। पार्टी इस यात्रा को व्यापक जनसंपर्क अभियान बता रही है और संगठन में जान डालने की उम्मीद कर रही है. राहुल गांधी ने 118 अन्य भारत यात्रियों और कई वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ विवेकानंद पॉलिटेक्निक से पदयात्रा शुरू की। पार्टी ने राहुल समेत 119 नेताओं को ‘भारत यात्री’ नामित किया है जो पदयात्रा पर कन्याकुमारी से कश्मीर की यात्रा करेंगे। ये लोग कुल 3570 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

बता दें कि कांग्रेस ने बुधवार को कन्याकुमारी से औपचारिक रूप से अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू की थी और इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक लिखित संदेश के जरिए कहा था कि यह यात्रा भारतीय राजनीति के लिए एक परिवर्तनकारी क्षण है और यह कांग्रेस के रूप में काम करेगी। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की जीवन रेखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधा था और आरोप लगाया था कि फिलहाल तिरंगे पर हमला हो रहा है.

राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने से पहले श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर प्रार्थना सभा में शामिल हुए. यहां तीन दशक पहले राजीव गांधी की आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गई थी। अपने पिता के स्मारक पर आयोजित एक प्रार्थना सभा में शामिल होने के बाद, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कन्याकुमारी में एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने उन्हें राष्ट्रीय ध्वज सौंपा था।


यात्रा शुरू करने से पहले राहुल गांधी ने कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर स्टैच्यू और कामराज मेमोरियल का भी दौरा किया। पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों के लिए राज्य से होकर 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी, और फिर उत्तर की ओर अन्य राज्यों में जाएगी।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker