छत्तीसगढ़

12 साल की उम्र में बना वैज्ञानिक…

भिलाई के पीयूष जायसवाल बने दुनिया के सबसे युवा वैज्ञानिक, 12 साल की उम्र में हासिल किया पीएचडी सर्टिफिकेट

Published By -Komal Sen

CG News : शंकुतला विद्यालय रामनगर में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले पीयूष जायसवाल दुनिया के ‘युवा वैज्ञानिक’ बन गए हैं। पीयूष ने वेलोसिटी मिस्ट्री पर शोध कर दुनिया के शीर्ष रिसर्च सेंटर से पीएचडी सर्टिफिकेट और रिसर्च लेवल अप्रूवल सर्टिफिकेट हासिल किया है। एक जटिल विषय पर किताब लिखने वाले छात्र पीयूष जायसवाल ने अब सबसे कम उम्र में वैज्ञानिक बनने का गौरव हासिल कर लिया है।

यह काम उन्होंने केवल 12 साल और एक महीने की उम्र में आठवीं कक्षा में पढ़ते हुए किया है। अब तक यह रिकॉर्ड 17 साल की उम्र में शोध करने वाले वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के नाम था। वाशिंगटन के सबसे बड़े शोध केंद्र IJSER (इंटरनेशनल जर्नल्स ऑफ साइंटिफिक एंड इंजीनियरिंग रिसर्च) ने पीयूष जायसवाल के शोध को मान्यता दी है। पीयूष ने अपना 20 पेज का शोध पिछले अक्टूबर में मेल के जरिए IJSER को भेजा था। संस्थान ने अपने अनुभवी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से कई चरणों में तथ्यात्मक जांच करने के बाद पीयूष के शोध को पीएचडी प्रमाण पत्र और अनुसंधान स्तर का अनुमोदन प्रमाण पत्र दिया।

इस शोध के माध्यम से पीयूष जायसवाल ने बताया कि ब्रह्मांड का अंत भी निश्चित है। हबल सिद्धांत का प्रयोग करते हुए उन्होंने बताया कि ग्रहों की दूरियां बढ़ रही हैं। कुछ समय बाद वे फिर से सिकुड़ने लगेंगे। इसके लिए चुंबकीय सिद्धांत का उदाहरण दिया गया। उन्होंने शोध में बताया कि जैसे-जैसे ग्रह दूर होंगे, उनके अंदर गुरुत्वाकर्षण क्षमता बढ़ेगी, जो एक दूसरे ग्रह को एक साथ खींचकर ब्रह्मांड को नष्ट कर देगी।

पीयूष ने अक्टूबर में वाशिंगटन डीसी में IGSER (इंटरनेशनल जनरल्स ऑफ साइंटिफिक एंड इंजीनियरिंग रिसर्च) को मेल द्वारा अपना 20-पृष्ठ का शोध भेजा, जब उन्हें अपने शोध को मान्यता मिलने की उम्मीद नहीं थी। 27 दिसंबर को संस्था ने पीयूष के शोध को मान्यता देते हुए एक सर्टिफिकेट मेल किया। साथ ही लिखा है कि बहुत जल्द उन्हें पीएचडी स्कॉलर और साइंटिस्ट की डिग्री भी दी जाएगी।

इस दुनिया के सबसे बड़े अनुसंधान केंद्र में किसी भी शोध को मान्यता देने से पहले यह अपने अनुभवी वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के साथ कई चरणों की तथ्यात्मक जांच करता है।

इस शोध का उल्लेख निर्धारित मापदण्डों में और पूर्व में कहीं भी नहीं किया गया है। इसकी जांच में एक महीने का समय लगा। आखिरकार 27 दिसंबर को संगठन ने इस नन्हे वैज्ञानिक की मेहनत पर मुहर लगा दी है. इसकी पुष्टि संस्था की अधिकृत ई-मेल आईडी से की गई है। उन्होंने 8 मार्च को साइंटिस्ट का सर्टिफिकेट भेजकर प्रकाशन की सहमति भी दी है।

नानी की कहानी में सुना गया था कि शेष नाग ने पृथ्वी को उठा लिया है, रहस्य जानने की ललक ने बना दिया वैज्ञानिक – पीयूष की मां सुनीता बताती हैं कि बचपन में वे ब्रह्मांड की कहानी सुनती थीं, तब उन्हें बताया गया था कि पृथ्वी को शेष नाग ने अपने सिर पर उठा लिया था। है । इस राज से पर्दा उठाने लगे। एक साल पहले, पीयूष ने ब्रह्मांड पर पहली किताब लिखी थी जिसे फुलफिल ऑफ कॉसमस कहा जाता है। इस पुस्तक को लिखने के बाद उनकी ब्रह्मांड के उन रहस्यों को जानने की उत्सुकता बढ़ी और फिर उन्होंने उस दिशा में शोध शुरू किया।

20 पेज के रिसर्च में बताए ब्रह्मांड के ये राज

1- ब्रह्मांड की शुरुआत

ब्रह्मांड की शुरुआत एक सूक्ष्म तत्व से हुई – शरीर की कोशिका की तुलना में पलायन, फिर खुद को एक शारीरिक विकास की तरह विकसित किया।

2- ब्रह्मांड का अंत भी निश्चित

हबल के सिद्धांत का उपयोग करते हुए सिद्ध करने के लिए कहा कि ग्रहों की निश्चित दूरियां बढ़ रही हैं। कुछ समय बाद वे फिर से सिकुड़ने लगेंगे। इसके लिए चुंबकीय सिद्धांत का उदाहरण दिया गया। उन्होंने शोध में बताया कि जैसे-जैसे ग्रह दूर होंगे, उनके अंदर गुरुत्वाकर्षण क्षमता बढ़ेगी, जो एक दूसरे ग्रह को एक साथ खींचकर ब्रह्मांड को नष्ट कर देगी।

3-खगोलीय घटना के बाद बढ़ जाएगा ब्रह्मांडीय विकिरण

जैसे-जैसे ग्रहों की सतह गर्म होती है, गुरुत्वाकर्षण भी बढ़ेगा, सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का हवाला देते हुए, जिसमें कहा गया है कि जैसे-जैसे सतह ठंडी होगी, गुरुत्वाकर्षण बढ़ेगा। इस शक्ति के कारण दोनों ग्रहों के आपस में टकराने की शत-प्रतिशत संभावना होगी।

4-समय भी रुक सकता है

समय को कैसे रोका जा सकता है, इस रहस्य को समझाते हुए शोध में लिखा गया है कि प्रकाश की गति से चलने पर समय धीमा हो सकता है। इसका उल्लेख पहले भी किया जा चुका है, लेकिन पीयूष ने बताया कि यदि हम प्रकाश की गति से तेज गति से चलें तो समय रुक जाएगा।

5-ग्रह के लाभ और हानि

यदि किसी ग्रह या तारे पर तत्वों की क्षमता में वृद्धि या कमी हुई है, तो शोध में उस ग्रह के लाभ और हानि को भी बताया गया है। मानव तकनीक ने इसे नियंत्रित करने का तरीका भी बताया है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker