अंतराष्ट्रीय

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन..

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन: स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्षीय महारानी ने ली अंतिम सांस, चार्ल्स को बनाया गया राजा

Published By- Komal Sen

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार देर रात निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार थीं। 96 साल की महारानी स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में रह रही थीं। यहां उन्होंने अंतिम सांस ली। वह सबसे लंबे समय तक (70 वर्ष) ब्रिटेन की रानी थीं।

अब प्रिंस विलियम 40 साल की उम्र में ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी बन गए हैं। उनके पिता प्रिंस चार्ल्स (73 वर्ष) अब राजा हैं।

महारानी चिकित्सकीय देखरेख में थीं


गुरुवार दोपहर महारानी एलिजाबेथ के स्वास्थ्य की खबर सामने आई। उसके बाद वह डॉक्टरों की देखरेख में थी। रानी बीमारी के चलते बालमोरल पैलेस में रह रही थीं। वह इस महल से सभी आधिकारिक काम कर रही थी। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस 6 सितंबर को यहां आए और उनसे मुलाकात की और यहां शपथ ली.

शाही परिवार ने बताया था कि महारानी एपिसोडिक मोबिलिटी की समस्या से जूझ रही थीं। इस रोग में रोगी को चलने-फिरने में कठिनाई होती है। 19 फरवरी 2022 को उन्हें भी कोरोना हुआ था।

शोक में शाही परिवार और ब्रिटेन

महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप का 9 अप्रैल 2021 को निधन हो गया। रानी नहीं रही। शाही परिवार अब आधिकारिक तौर पर शोक में होगा। सभी आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। यूनियन जैक को शाही महलों और घरों के ऊपर आधा झुका दिया गया है। इसके अलावा ब्रिटेन की सभी बाहरी चौकियों और सैन्य ठिकानों पर भी झंडा फहराया जाएगा।

साइमन जैक को भारत समेत कई देशों में बने ब्रिटिश उच्चायोग के दफ्तरों में भी आधा झुकाया जा चुका है.

पीएम मोदी ने जताया दुख, कहा- वह एक महान शासक थीं

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. उन्होंने कहा- एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय के एक महान शासक के रूप में याद किया जाएगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

उन्होंने बताया- मैं 2015 और 2018 में महारानी के यूके दौरे के दौरान उनसे मिला था। एक मुलाकात के दौरान उन्होंने मुझे एक रूमाल दिखाया, जो महात्मा गांधी ने अपनी शादी में उपहार में दिया था।

दुनिया के नेताओं ने जताया दुख, जस्टिन ट्रूडो ने कहा- कनाडा हमेशा उनके कामों को याद रखेगा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि महारानी ने ब्रिटेन को 70 साल से अधिक समय तक स्थिरता दी है। रानी ने लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ी है, जिसे लोग हमेशा याद रखेंगे।
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ ने कनाडा के लोगों के लिए जो किया उसे हम कभी नहीं भूलेंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एक सम्राट से बढ़कर हैं। उनके निधन से एक युग का अंत हो गया।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker