स्वास्थ्य

Anti aging food : खाने की ये पांच चीजें बढ़ती उम्र के बहुत से लक्षणों को दूर करती हैं !

हर कोई अपनी उम्र से छोटा दिखना चाहता है। इसके लिए लोग अपने चेहरे पर तरह-तरह की क्रीम और सीरम का इस्तेमाल करते हैं।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Anti aging food : हर कोई अपनी उम्र से छोटा दिखना चाहता है। इसके लिए लोग अपने चेहरे पर तरह-तरह की क्रीम और सीरम का इस्तेमाल करते हैं। कितनी बार केमिकल वाली क्रीम भी आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाती हैं। साथ ही आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं। योग से लेकर खान-पान तक कई ऐसी चीजें हैं जो आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र की रेखाओं को कम करने में मदद करती हैं।

चावल

Anti aging food
Anti aging food

बढ़ती उम्र को धीमा नहीं किया जा सकता है, लेकिन आपकी रसोई में ऐसी कई चीजें हैं जो आपको उम्र बढ़ने से रोकेंगी। इन्हीं में से एक है चावल। आपको बता दें कि चावल आपके शरीर में बढ़ रही झुर्रियों को नियंत्रित करने में मदद करता है। चावल में फेरुलिक एसिड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह एंटीऑक्सीडेंट अन्य एंटीऑक्सीडेंट के प्रभाव को बढ़ाता है, आपके चेहरे पर झुर्रियां, धब्बे और महीन रेखाओं को कम करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में भी निखार आएगा।

इसे भी पढ़े : Workout : जानिये वर्कआउट के बाद क्या खाये, जिससे सेहत रहेगी मस्त !

https://bulandhindustan.com/7473/know-what-to-eat-after-workout-so-that-your-health-will-be-good/

अंगूर

Anti aging food
Anti aging food

एक और महत्वपूर्ण चीज है अंगूर जो आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने के प्रभाव से बचाता है। अंगूर का सेवन करने से आपकी त्वचा सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बची रहती है। आपको बता दें कि अंगूर में रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है।

मशरूम

Anti aging food
Anti aging food

तीसरा खाना जो आपको जवां दिखने में मदद करेगा वह है मशरूम। मशरूम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें ग्लूटाथियोन और एर्गोथियोनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद करते हैं। खासकर सफेद मशरूम में इन दोनों एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। सफेद बटन वाला स्पंज भी बाजार में आसानी से मिल जाता है इसलिए इसका इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचा सकते हैं।

जरूर पढ़े : High Cholesterol Control Tips : शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत तो नहीं, ऐसे करें पता !

https://bulandchhattisgarh.com/11431/high-cholesterol-control-tips/

मुलेठी

Anti aging food
Anti aging food

चौथी चीज जो बढ़ती उम्र के असर को कम करती है वह है मुलेठी। हम आपको बताएंगे कि मुलेठी का जूस कई लाभकारी यौगिकों से भरा होता है। ये यौगिक त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। साथ ही यह त्वचा पर दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

ग्रीन टी

Anti aging food
Anti aging food

ग्रीन टी पांचवां एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट है ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बढ़ती उम्र के प्रभावों को उलटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ग्रीन टी में ईजीसीजी और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट के अलावा कई विटामिन भी होते हैं। विटामिन की बात करें तो इसमें विटामिन सी, विटामिन बी2 और विटामिन ई होता है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को नियंत्रित करता है। इन चीजों के सेवन से आप बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकते हैं। साथ ही इन चीजों से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker