स्वास्थ्य
Trending

Summer Refreshment Drink ….

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है , तापमान बढ़ने के साथ हमको भी गर्मी से बचने के उपाय करने पड़ते हैं।, ऐसे में अब हमें तलाश होती है उन ठंडे रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक्स की , जो हमें तरोताज़ा रखने के साथ-साथ शरीर में से पानी की कमी को दूर कर सकें। वैसे तो बाज़ार में कोल्ड ड्रिंक्स, पैक्ड जूस व अन्य ठंडे पेय पदार्थ आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन इनमें आर्टीफ़िशियल मिठास और इन्हें लम्बे समय तक संरक्षित रखने के लिए केमिकल का उपयोग किया जाता है।

लेकिन ध्यान रहे की इस तरह के केमिकल युक्त पेय पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गर्मियों के लिए बेहतरीन ठंडे पेय पदार्थ बनाने की विधि ..

गर्मियों में हमारे शरीर से पानी जल्दी-जल्दी कम होता है, जिससे कई बार  dihydration भी नौबत आ जाती है। तीखी धूप में बाहर घूमने या कड़ी मेहनत वाला काम करने से शरीर में मौजूद ऊर्जा व पोषण भी जल्दी-जल्दी समाप्त होते हैं। ऐसे में रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक्स के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है , जिससे की शरीर में शीतलता बनी रहे। ठंडे पेय पदार्थों के सेवन के समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम प्राकृतिक रूप से ठंडी तासीर वाले पौष्टिक पेय पदार्थों का ही सेवन करें।

नींबू की शिकंजी

नींबू पानी अथवा नींबू शिकंजी के बारे में तो आप जानते ही होंगे, पर क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी का नियमित सेवन आपको गर्मियों में तीखी धूप व झुलसाने वाली गर्मी से बचाने में कारगर हो सकता है जी हाँ नींबू की तासीर ठंडी होती है, और नींबू के रस में ऐसे अनेकों पोषक तत्व व विटामिन पाए जाते हैं, जो कि तीखी गर्मी में भी हमारे शरीर में ठंडक और पोषण की पर्याप्त मात्रा बनाए रखते हैं।

नींबू पानी बनाने के लिए एक ग्लास ठंडे पानी में आधा कटा हुआ नींबू डालें। उसमें ऊपर से चीनी, काला नमक व पिसा हुआ पुदीना डालकर मिला लें। स्वादिष्ट नींबू पानी तैयार है।

पुदीना शर्बत

गर्मियों में रिफ्नेरेशमेंट के लिए आप ठंडे खट्टे-मीठे पुदीना के शर्बत का भी सेवन कर सकते हैं। पुदीना शर्बत एक बेहतरीन रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक्स है। और पुदीना शर्बत बनाने के लिए ताज़े पुदीने की 10-12 पत्तियाँ लेकर अच्छे तरीके से पीस लें और इसे एक ग्लास ठंडे पानी में मिलाएँ और उसमें ऊपर से काला नमक व शक्कर मिलाएँ और अब आपका पुदीना शर्बत तैयार है

तरबूज़ का रस

तरबूज़ का सेवन हमारे शरीर में तेज़ी से पानी की आपूर्ति करता है। या तो आप तरबूज़ का सेवन गर्मियों में फल के रूप में कर सकते हैं, या फिर इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। तरबूज़ में डिहाईड्रेशन दूर करने की ग़ज़ब की ताकत होती है। और इसके अलावा तरबूज़ में विभिन्न तरह के एंटीओक्सिडेंट्स व अन्य खनिज तत्व भी पाए जाते हैं जो कि शरीर में पोषण की उचित मात्रा बनाए रखते हुए हृदय रोगों, कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होते हैं।

आम पना

आम पना में भारत के विभिन्न हिस्सों में पीये जाने वाला एक प्रमुख रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स में से एक है। इसे कच्चे आम के गूदे से तैयार किया जाता है, जिसकी तासीर प्राकृतिक रूप से ठंडी होती है। आम पना बनाने में पुदीना, भुना हुआ जीरा, काला नमक व अन्य मसालों का उपयोग भी किया जाता है, जो शरीर को ठंडक पहुँचाने के साथ-साथ विभिन्न विटामिन तत्वों व औषधीय गुणों की आपूर्ति भी हमारे शरीर में करते हैं। ठंडे पानी में बनाया गया आम पना पोषण और शीतलता का अच्छा और स्वादिष्ट स्रोत होता है, जो कि आपको डिहाईड्रेशन और लू से बचा सकता है….

छाछ

आयुर्वेद में छाछ को बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, और इसके सेवन से अनेकों स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार छाछ का सेवन पेट में शीतलता बनाए रखता है, और छाछ के नियमित सेवन से अल्सर व आँतों के संक्रमण से बचाव होता है। छाछ में नमक, जीरा, व पुदीना मिलाकर छाछ का सेवन खाने के साथ भी किया जा सकता है। छाछ पीने से शरीर में विभिन्न विटामिनों व खनिज तत्वों और मुख्य रूप से कैल्शियम की आपूर्ति होती है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker