स्वास्थ्य

High Cholesterol Control Tips : शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत तो नहीं, ऐसे करें पता !

बदलती जीवनशैली और काम की अधिकता के कारण ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

High Cholesterol Control Tips : बदलती जीवनशैली और काम की अधिकता के कारण ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ज्यादातर देखा जाता है कि समय पर खाना नहीं खाना या कुछ ऐसा खाना जो शरीर के लिए सही नहीं है। नतीजतन, लोग कम उम्र में गंभीर बीमारियों का विकास करते हैं।

कई बार ये बीमारियां जानलेवा भी साबित हो जाती हैं। इसी तरह की समस्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से भी होती है।यह धीरे-धीरे हमारे दिल पर असर करता है High Cholesterol Control Tips और हार्ट अटैक जैसी बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। अजीब बात यह है कि हमारा शरीर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कोई खास संकेत नहीं देता है।

यही कारण है कि लोग अक्सर यह नहीं समझ पाते हैं कि उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है, जो बाद में उनके लिए एक बड़ी समस्या बन जाता है। हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है,High Cholesterol Control Tips क्योंकि इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षणों को किस आधार पर पहचाना जाए।

 High Cholesterol Control Tips
High Cholesterol Control Tips

इसे पढ़े : Health News 2023 : अंडे बनाते समय सावधान रहें, इस बीमारी से…https://bulandchhattisgarh.com/11426/health-news-2023/

दो तरह के होते हैं कोलेस्ट्रॉल 

हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एचडीएल कहा जाता है। जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल कहते हैं।

हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर के संकेत अक्सर समझ में नहीं आते हैं। यही कारण है कि इसका पता लगने में समय लगता है और जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। खराब कोलेस्ट्रॉल दिल की धमनियों में जमा होने लगता है। नतीजतन,High Cholesterol Control Tips यह उन नसों को अवरुद्ध करता है जो हृदय में रक्त लाते हैं। ऐसे में ब्लड पंपिंग धीमी होने लगती है और जाम लगने की स्थिति में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Cholesterol बढ़ने से शरीर में होती हैं ये समस्याएं
– शरीर का वजन अचानक बढ़ने या फिर घटने लगता है
– हार्मोनल बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 
– विटामिन की कमी भी कोलेस्ट्रोल स्तर के बिगड़ने से होती है

नहीं पता चलते हैं लक्षण

कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। क्‍योंकि यह गुपचुप तरीके से आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। ज्यादातर मामलों में इसके लक्षण बिल्कुल भी दिखाई नहीं देते हैं। क्‍योंकि ये बहुत सामान्‍य लक्षण हैं। काफी समय बीत चुका है जब तक कोई समझ पाता।

High Cholesterol Control Tips
High Cholesterol Control Tips

कैसे करें कोलेस्ट्रॉल की समस्या की पहचान

कोलेस्ट्रॉल की समस्या ने आपको जकड़ा है या नहीं इसे पता करने के लिए एक मात्र तरीका है ब्लड टेस्ट. क्योंकि ब्लड टेस्ट में इस बात का पता चलता है कि कि आपको कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो गई है. ऐसे में जरूरी है कि, आप समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराते रहें. 

जरूर पढ़े : Sugar Side Effects : चीनी खाने से 3 बड़े नुकसान…

https://bulandhindustan.com/7429/sugar-side-effects/

ऐसे करें बचाव

कोलेस्ट्रॉल की समस्या का पता चलने पर आपको इससे बचाव के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.High Cholesterol Control Tips अपने डायट में बदलाव और फिजिकल एक्टिविटीज से आप इस समस्या से खुद को दूर कर सकते हैं. 
ये करें
– रोजाना करीब आधे घंटे आपको एक्सरसाइज को देना होगा. 
– जंक फूड पूरी तरह बंद कर दें
– वजन को नियंत्रित रखें, ना कम हो ना ज्यादा
– पांच फलों का सेवन बढ़ाएं- इनमें सेब, केला, अंगूर, एवोकाडो, पाइनापल प्रमुख हैं. 
– सलाद खाने पर जोर दें. इनमें प्याज और मिर्जी भी शामिल कर सकते हैं.

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker