spiritual

Puja Vastu Tips 2024 : बड़ी मुश्किल हो सकती है, अगर पूजा घर में नहीं किया इन नियमों का पालन !

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Puja Vastu Tips 2024 : सनातन धर्म में नियमित रूप से भगवान की पूजा करने का विधान है। इस संसार का कोई कण-कण ऐसा न हो जिसमें ईश्वर का वास न हो। इनकी पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और सकारात्मकता आती है। हर हिंदू के घर में भगवान की पूजा करने का स्थान होता है और यह स्थान सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

कई बार ऐसा होता है कि हम पूजा स्थल में नियमों का पालन जरूर करते हैं, लेकिन अनजाने में हमसे कुछ ऐसी गलती हो जाती है, जिसके बारे में हमें पता भी नहीं चलता,Puja Vastu Tips 2024 इसलिए आज हम इस लेख को आपके साथ साझा कर रहे हैं। घर के मंदिर में क्या रखना उचित माना जाता है और यह भी कि हमें किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

इसे पढ़ें : Phulera Dooj 2023: जाने फुलेरा दूज की सही तिथि, बन रहे पांच शुभ योग…https://bulandchhattisgarh.com/11530/phulera-dooj-2023/

पूजा स्थल पर रखें इन चीजों का ध्यान, वरना भूगतना पड़ सकता है नुकसानPuja Vastu Tips 2024

Puja Vastu Tips 2024
Puja Vastu Tips 2024
  1. पूजा की जगह को सबसे पवित्र माना जाता है इसलिए पूजा की जगह में कभी भी पूजा की सामग्री नहीं तोड़नी चाहिए।
  2. बिना स्नान किए कभी भी पूजा स्थल पर नहीं जाना चाहिए।Puja Vastu Tips 2024 इसके लिए सुबह-शाम दीपक अवश्य जलाना चाहिए, साथ ही घंटा और शंख बजाना चाहिए।
  3. हिंदू धर्म में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है, अगर आप कोई शुभ काम करने जा रहे हैं तो भगवान गणेश का नाम जरूर लें। इसलिए पूजा स्थान पर हमेशा भगवान गणेश की मूर्ति जरूर रखनी चाहिए। इसे सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है।
  4. पूजा स्थान में लक्ष्मी जी की मूर्ति के बायीं ओर गणेश जी की मूर्ति रखनी चाहिए। घर में हमेशा विराजमान गणपति जी लाएं।
  5. कई दिनों तक चढ़ाए गए फूलों को कभी भी पूजा स्थान पर नहीं रखना चाहिए। इससे नकारात्मकता आती है।
  6. पूजा स्थान में अपने कुल देवी या देवता की मूर्ति अवश्य रखनी चाहिए। इनकी नित्य पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा पूजा स्थान पर हनुमान जी की मूर्ति अवश्य रखनी चाहिए। इससे हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं। हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।
  7. अगर आप शिवलिंग को पूजा स्थान में रख रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शिवलिंग का आकार ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए।
  8. घर में बने पूजा स्थान में मृत व्यक्तियों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, अपने पूर्वजों की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर रखनी चाहिए।
  9. शास्त्रों के अनुसार घर में देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। आपको भूलकर भी अपने घर में शनि देव, काली मां और भैरव बाबा की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए।
  10. अगर आप घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां रखते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

जरूर पढ़े : Budhaditya Yoga 2023 : कुछ राशियों के जीवन में होगा बड़ा बदलाव !!

https://bulandhindustan.com/7513/budhaditya-yoga-2023/

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker