mythology / history

Freedom Fighters : भारत की 10 महिला स्वतंत्रता सेनानी !!

उन तमाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जिन्होंने परिवार और समाज की गुलामी छोड़कर देश को आजादी दिलाने के लिए पुरुषों के साथ कंधे से कंधा

PUBLISHED BY -LISHA DHIGE

Female Freedom Fighters : आजादी के 75 साल बाद भी भारत की आजादी में प्रमुख भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान और सम्मान भारतीयों के दिलों में कम नहीं हुआ है। आज भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोग एक साथ मिलकर भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को धन्यवाद देते हैं। भारत की आजादी के लिए अपने क्षेत्र, मतभेद, सभी वर्ग, अमीर हो या गरीब, महिला हो या पुरुष, बच्चे हों या जवान या बूढ़े सभी एक साथ आए और अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया। इन सभी लोगों या स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान और साहस के साथ आज भी हमारे देश में इनकी देशभक्ति की गाथाएं गाई जाती हैं। इसके साथ ही इतिहास गवाह है कि जिस दौर में महिलाओं को पर्दे के पीछे रखा जाता था, जब महिलाएं घर, परिवार और समाज के डर से दहलीज नहीं लांघती थीं, उस समय देश की इन महिला स्वतंत्रता सेनानियों ने महिलाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आजादी, इस दौर में महिलाएं देश की आजादी के लिए खड़ी हुईं और जिस तरह पुरुषों ने अंग्रेजों को भारत से बाहर निकालने में भूमिका निभाई, उसी तरह महिलाओं ने भी भारत को आजादी दिलाने में योगदान दिया। ऐसे में आइए जानते हैं उन तमाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जिन्होंने परिवार और समाज की गुलामी छोड़कर देश को आजादी दिलाने के लिए पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी।

1.रानी लक्ष्मी बाई

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई को कौन नहीं जानता वह भारत की आजादी के लिए लड़ने वाली सबसे महान और पहली महिला थीं। उन्होंने बिना किसी से डरे अकेले ही ब्रिटिश सेना का मुकाबला किया। उनकी शादी बहुत कम उम्र में गंगाधर राव से हुई थी जो झाँसी के राजा थे। दोनों ने एक पुत्र को गोद लिया, लेकिन गंगाराम की मृत्यु के बाद ब्रिटिश सरकार ने उनके पुत्र को झाँसी का राजा नहीं बनने दिया क्योंकि वह एक दत्तक पुत्र था। ऐसे में अंग्रेजों ने झांसी को अपने अधीन कर लिया। रानी लक्ष्मी बाई ने अपने और अपने बेटे के खिलाफ इस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं किया और उन्होंने सेना लेकर ब्रिटिश सरकार के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया। उसने सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी और आखिरी समय में अपने बेटे को सीने से लगाकर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी। अंग्रेजों ने बहुत कोशिश की लेकिन अंततः झाँसी की रानी को पकड़ने में असफल रहे। जब उसे कोई रास्ता नहीं मिला तो उसने खुद को आग लगा ली और अपनी जान दे दी।

2. सरोजनी नायडू

भारतीय कोकिला सरोजिनी नायडू को कौन नहीं जानता, सबसे प्रभावशाली और प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थीं। उन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ी। वह एक स्वतंत्र कवयित्री और कार्यकर्ता थीं। उन्होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें जेल भी हुई थी। उन्होंने महिला सशक्तिकरण, कल्याण और स्वतंत्रता के महत्व पर महिलाओं को व्याख्यान देने के लिए कई शहरों और राज्यों का दौरा किया। सरोजिनी नायडू किसी भारतीय राज्य की पहली महिला राज्यपाल और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला थीं। भारत की आजादी के बाद 1949 में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

3. बेगम हजरत महल

भारत में सबसे प्रतिष्ठित महिला स्वतंत्र सेनानियों में से एक बेगम हजरत महल थी इन्होंने झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के समकक्ष के रूप में भी जाना जाता है। 1857 में जब विद्रोह शुरू हुआ तब वह पहली स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे जिन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने और आवाज उठाने के लिए राजी किया था। उन्होंने अपने बेटे को अवध का राजा घोषित किया और लखनऊ पर अधिकार कर लिया। ऐसा करना एक आसान काम नहीं था। ब्रिटिश सरकार ने राजा से लखनऊ का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया और उसे नेपाल को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

4. कित्तूर रानी चेन्नम्मा

यह भारत की स्वतंत्रता सेनानियों में से प्रमुख महिला थी लेकिन इनका नाम बहुत कम लोग जानते हैं। ये शुरुआती भारतीय शासकों में से एक थे जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने अपने पति और बेटे की मृत्यु के बाद अपने राज्य की जिम्मेदारी ली उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अपने राज्य को बचाने की प्रयास की इन्होंने एक सेना का नेतृत्व किया और युद्ध के मैदान में साहस पूर्वक लड़ाई लड़ी था। रानी चेन्नम्मा की युद्ध मैदान में ही मृत्यु हो गई थी। उनके साहस की परिभाषा के बारे में आज भी देश में जानी जाती है और इन्हें कर्नाटक की सबसे बहादुर महिला के रूप में याद किया जाता है।

5. अरूणा आसफ अली

इन्होंने नमक सत्याग्रह में प्रमुख भूमिका निभाई थी यहां तक कि ब्रिटिश सरकार के खिलाफ नमक सत्याग्रह में भाग लेने के लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। जेल से छूटने पर उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व किया और इस बात से पता चलता है कि उस दौर में भारतीय महिला कितनी बहादुर थी। उन्होंने तिहाड़ जेल में राजनीतिक बंदियों के अधिकार के लिए भी लड़ाई लड़ी इसके लिए उन्होंने भूख हड़ताल करना शुरू किया। जिससे कैदियों की स्थिति में सुधार हुआ था। अरूणा आसफ अली एक साहसी महिला थी और उन्होंने सभी रूढ़ियों को तोड़ा था। उसने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की भले ही वह हिंदु थी उनका परिवार उनके फैसले के खिलाफ था लेकिन वह जानती थी कि समाज के लिए क्या सही और क्या गलत है।

6.सावित्रीबाई फुले

सावित्रीबाई फुले भारत की पहली महिला थी और पहली भारतीय बालिका विद्यालय की संस्थापक भी।  इनके बुद्धिमान शब्द आज भी प्रचलित है, यदि आप एक लड़के को शिक्षित करते हैं तो आप एक व्यक्ति को शिक्षित करते हैं, लेकिन यदि आप एक लड़की को शिक्षित करते हैं तो आप पूरे परिवार को शिक्षित करते हैं। यह कुछ शब्द बताते हैं कि उसने किस विचारधारा का पालन किया होगा। उनकी पूरी यात्रा में उनके प्रति ज्योतिराव फुले ने उनका सहयोग किया। उन दोनों ने तमाम रूढ़ियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और लोगों को समाज में महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूक किया ।वह समाज की लड़कियों को शिक्षित करने  के लिए दृढ़ थी और दुनिया में वह अपने साहित्यिक कार्यों के लिए जानी जाती थी। सावित्रीबाई फुले ने इस विचारधारा को शुरू किया और शिक्षा के माध्यम से एक लड़की को उसकी असली शक्तियों के बारे में बताया।

7.उषा मेहता

उषा मेहता भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में स्वतंत्रता संग्राम की सबसे कम उम्र की प्रतिभागियों में से एक थी। उषा पर गांधी का बहुत प्रभाव था। जब वह 5 साल की थी तब वह गांधी से मिली थी। जब यह 8 साल की थी तब इन्होंने साइमन गो बैक विरोध में भाग लिया। उनके पिता ब्रिटिश सरकार के अधीन काम करने वाले एक न्यायाधीश थे। उन्होंने उन्हें गांधी के खिलाफ मनाने की कोशिश की लेकिन वह जानती थी कि उनके पिता ब्रिटिश सरकार के एकमात्र कर्मचारी थे और इस स्वतंत्रता संग्राम में उनके चोटिल होने से डरते थे। लेकिन उन्होंने साहस पूर्वक लड़ने का फैसला किया वह स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा नहीं बनना चाहती थी। लेकिन वह जितना हो सके उतना योगदान देना देना चाहती थी। इन्होंने पढ़ाई छोड़ने के बाद खुद को पूरी तरह से स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया। यहां तक कि इन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ रेडियो चैनल चलाया जिसके लिए उन्हें जेल भी जाना पड़ा।

8. भीकाजी कामा

यह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रणी स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थी। उन्हें मैडम कामा के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीय नागरिकों के मन में महिला समानता और महिला सशक्तिकरण के बीज बोए थे। वह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को स्थापित करने वाली अग्रदूत में से एक थी। यह एक परिवार पारसी परिवार से ताल्लुक रखती थी। इनके पिता श्री राम जी पटेल पारसी समुदाय के सदस्य थे इन्होंने कई अनाथ लड़कियों को समृद्ध जीवन जीने के लिए सहायता की और राष्ट्रीय आंदोलनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

9. लक्ष्मी सहगल

यह सुभाष चंद्र बोस से प्रभावित और प्रेरित थी वह स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रख्यात व्यक्ति थी। सुभाष चंद्र बोस को अपना आदर्श मानती थी और आगे चलकर भारतीय राष्ट्रीय सेना की सक्रिय सदस्य बनी थी। जिसकी एकमात्र महत्वाकांक्षा भारत की आजादी थी। इन्होंने एक महिला मंडल बनाया और इसका नाम झांसी रेजिमेंट की रानी रखा था। उन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सभी आंदोलनों में भाग लिया और सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़कर इतिहास की मिसाल कायम किया।

10. कस्तूरबा गांधी

कस्तूरबा गांधी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण नाम है, राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की पत्नी भारत की आजादी में गांधी के योगदान के बारे में सभी जानते हैं लेकिन उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। इन्होंने एक प्रमुख महिला स्वतंत्र सेनानी के रूप में देश के आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह एक राजनीतिक कार्यकर्ता भी थी और उन्होंने नागरिक अधिकारों के लिए आवाज उठाई थी। अपने पति महात्मा गांधी की तरह उन्होंने सभी स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर काम किया और गांधीजी दक्षिण अफ्रीका यात्रा के दौरान वह फिनिक्स बस्ती डरबन के सक्रिय सदस्य बन गई। इंडिगो प्लांटर्स आंदोलन के दौरान उन्होंने लोगों को स्वच्छता, स्वास्थ्य, अनुशासन, पढ़ने और लिखने के बारे में जागरूक किया था।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker