छत्तीसगढ़
Trending

आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल, मध्य व उत्तर में वर्षा के आसार

रायपुर । प्रदेश में एक बार फिर वर्षा का दौर शुरू हो चुका है। उत्तर व दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में शनिवार काे एक से पांच सेमी की वर्षा दर्ज की गई।

वहीं, रविवार को फिर से मौसम इसी तरह के रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर व मध्य छतीसगढ़ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, जबकि उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में वर्षा होने की भी संभावना है। साथ ही एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात, अंधड़ चलने के भी आसार हैं।

वहीं, राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, प्रदेश में दो दिनों के बाद अधिकतम तापमान में क्रमिक बढ़ोतरी हो सकती है। इसी बीच शनिवार को राजधानी सहित रायपुर व बिलासपुर संभाग में मौसम सामान्य रहा। तेज धूप की वजह से राजधानी के लोगों ने तपिश महसूस भी की।

यह बन रहा सिस्टम

एक द्रोणिका पश्चिम उत्तर प्रदेश से दक्षिणी असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका/हवा की अनियमित गति मराठवाड़ा से कोमोरान क्षेत्र तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसकी वजह से कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने के संकेत हैं।

साथ ही एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की संभावना है। वहीं, प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, लेकिन हल्की वृद्धि का दौर लगातार जारी रहने की संभावना है।

अधिकतम तापमान सभी जगह औसत से कम

मौसम विभाग के पिछले तीस वर्षों के औसत आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान औसत से नीचे ही चल रहा है। दुर्ग में यह दो डिग्री, अंबिकापुर में 1.9 डिग्री, जगदलपुर में 1.8 डिग्री, माना में 1.7 डिग्री, बिलासपुर में 1.5 डिग्री, जबकि पेंड्रा रोड में औसत से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, राजनांदगांव में एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

न्यूनतम तापमान राजनांदगांव में अधिक

इसके अलावा न्यूनतम तापमान भी पिछले वर्षों के औसत से राजनांदगांव में अधिक है। आंकड़ों के अनुसार राजनांदगांव में यह 4.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, अंबिकापुर में 4.7 डिग्री, बिलासपुर में 1.8 डिग्री, माना में 1.1 डिग्री, पेंड्रा रोड में 0.6 डिग्री, जगदलपुर में 0.2 डिग्री सेल्सियस कम है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker