छत्तीसगढ़
Trending

Top famous Food of chhattisgarh

PUBLISHED BY : VANSHIKA PANDEY

छत्तीसगढ़ भारत का एक ऐसा प्रमुख राज्य है, जो अपनी संस्कृति और पारंपरिक इतिहास के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही यह राज्य अपने खान-पान के लिए भी काफी लोकप्रिय है। छत्तीसगढ़ आने वाला हर पर्यटक यहां का खाना खाने के बाद अपनी उंगलियां चाटने को मजबूर हो जाता है। छत्तीसगढ़ की यात्रा पर जाने से पहले अगर आप यहां की खानों से जुड़ी कुछ जानकारी हासिल करना चाहते हैं

मुठिया

मुठिया छत्तीसगढ़ की एक लोकप्रिय डिश है, इसे चावल के घोल और कई मसालों से बनाया जाता है. मूल रूप से यह एक प्रकार का पकौड़ा होता है, जिसे तेल में तलकर सुबह की चाय या शाम की चाय के साथ परोसा जाता है। अगर आप छत्तीसगढ़ की यात्रा पर हैं तो अपने नाश्ते की शुरुआत इस स्वादिष्ट व्यंजन से करें।


आमत

आमत छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल का प्रसिद्ध सांभर है। इसमें बहुत सारी सब्जियां डाली जाती हैं और इसे अलग स्वाद देने के लिए अदरक और लहसुन का पेस्ट भी डाला जाता है। इस डिश को पारंपरिक तरीके से बनाने के लिए इस डिश को बांस की डंडियों से तैयार किया जाता है, जो इस डिश को एक अलग ही महक देती है. मेहमानों के आने पर यह खाना अक्सर परोसा जाता है।


बारा

बारा छत्तीसगढ़ का सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट नाश्ता है, जिसे राज्य के लोग खूब पसंद करते हैं। इस व्यंजन में बने वड़े उड़द की दाल से बनाए जाते हैं और टमाटर या इमली की चटनी के साथ परोसे जाते हैं। यह लोकप्रिय व्यंजन त्योहारों, विवाहों या उत्सवों पर बनाया जाता है।


फरा

फरा चावल के आटे के गोले से बनाया जाता है, जिसमें उड़द दाल का पेस्ट भी शामिल होता है। ये खाने में काफी चटपटे और स्वाद में चटपटे लगते हैं. फरा को घी और गोभी की सब्जी के साथ परोसा जाता है, आप इसे मोमोज की चटनी या हरी चटनी के साथ भी खा सकते हैं. इस डिश को आपको मोमोज की तरह ही खाने का मन करेगा.

तिल

तिल के लड्डू कहें या तिलगुर, यह छत्तीसगढ़ का प्रमुख व्यंजन है। यह लड्डू तिल, भुनी हुई मूंगफली और गुड़ से बनता है, जिसे छत्तीसगढ़ के लोग बड़े चाव से खाते हैं. यह मिठाई कई त्योहारों और अवसरों पर खाई जाती है।


खुरमा

खुरमा छत्तीसगढ़ राज्य की एक प्रसिद्ध मिठाई है, जो गाढ़े दूध और सेंवई से बनाई जाती है। मीठी खीर या सेंवई ईद के दौरान मुसलमानों द्वारा विशेष रूप से खाई जाती है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के हर घर में खुरमा बनाया जाता है और होटलों में मिठाई के रूप में भी परोसा जाता है.


अब जब छत्तीसगढ़ की बात हो रही है तो बफौरी को कैसे भूल सकते हैं. बाफौरी को चने की दाल के आटे और बहुत सारी सब्जियों और मसालों से बनाया जाता है. बाफौरी छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजनों में गिना जाता है और सैलानियों को भी खूब पसंद आता है. बफौरी उन लोगों के लिए एक उत्तम व्यंजन है जो कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से बचना चाहते हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker