छत्तीसगढ़
Trending

Raipur Tourism: रायपुर में घुमने की जगह

रायपुर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी है। रायपुर का एक समृद्ध इतिहास रहा है और 2000 तक मध्य प्रदेश का हिस्सा था और छत्तीसगढ़ के नए राज्य के गठन के बाद, रायपुर को इसकी राजधानी बनाया गया था।

यह शहर अपने मंदिरों, झीलों, कारखानों, शैक्षिक केंद्रों के साथ-साथ नया रायपुर के विकास के लिए जाना जाता है। नया रायपुर एक नया नियोजित शहर है और यह शहर से लगभग 17 किमी की दूरी पर स्थित है।

नंदन वन चिड़ियाघर : Nadanvan Zoo

यहां विभिन्न प्रजातियों के जंगली जानवरों की देखभाल की जाती है। इस चिड़ियाघर में जंगल सफारी और बोटिंग का भी मजा लिया जा सकता है। नंदन वन चिड़ियाघर रायपुर रेलवे स्टेशन से 10 किमी दूर अटारी में स्थित है।

एमएम फन सिटी : MM Fun City

एमएम फन सिटी छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा वाटर पार्क है। जहां वाटर स्लाइड के कई विकल्प हैं और आप रेन डांस का लुत्फ भी उठा सकते हैं। एमएम फन सिटी बकतरा गांव में बनी है और रायपुर रेलवे स्टेशन से 25 किमी दूर स्थित है।

पुरखौती मुक्तांगन : Purkhauti Muktangan

यहां छत्तीसगढ़ से जुड़ी लोक कला और परंपरा को करीब से समझा जा सकता है। इस जगह का उद्घाटन वर्ष 2006 में श्री एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। पुरखौती मुक्तांगन उपरवाड़ा में है और रायपुर रेलवे स्टेशन से 22 किमी की दूरी पर स्थित है।

ऊर्जा पार्क : Energy Park


इस पार्क के माध्यम से सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा जैसे 7 और प्राकृतिक ऊर्जा विकल्पों के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया है। ऊर्जा पार्क रायपुर के फुनधार में स्थित है और रायपुर रेलवे स्टेशन से 10 किमी की दूरी पर स्थित है।

महामाया मंदिर : Mahamaya temple


यह मंदिर अपने आप में इतिहास के कई रहस्य समेटे हुए है और 900 साल पुराना है। यहां महामाया देवी की पूजा की जाती है। महामाया मंदिर रायपुर के पुरानी बस्ती क्षेत्र में है और रायपुर रेलवे स्टेशन से 45 किमी दूर स्थित है।

घटारानी झरना : Ghatarani Waterfall

गर्मी में झरने के नीचे नहाने को मिल जाए तो क्या कहना। घटारानी जलप्रपात रायपुर के निवासियों और पर्यटकों को यह आनंद देता है। यह जलप्रपात रायपुर से 80 किमी दूर जरूर है, लेकिन यहां जाने का अहसास जीवन भर याद रहेगा।

छत्तीसगढ़ विज्ञानं केंद्र : Chhattisgarh Science Centre














इस विज्ञान केंद्र में बच्चे हमेशा विज्ञान के सागर में खिंचे चले आते हैं और साथ ही बड़ों को भी निराश नहीं करेंगे। छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र रायपुर के सड्डू क्षेत्र में है और यह रायपुर रेलवे स्टेशन से 8 किमी दूर स्थित है।

स्वामी विवेकानंद सरोवर : Swamy Vivekanand Sarovar

यह जगह रायपुर का एक लोकप्रिय लैंडमार्क है और कई पर्यटक यहां पिकनिक मनाने आते हैं। इस जगह के आसपास स्वादिष्ट भोजन भी खाया जा सकता है। स्वामी विवेकानंद सरोवर रायपुर के बूढ़ापारा में है और रेलवे स्टेशन से 5 किमी की दूरी पर स्थित है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker