छत्तीसगढ़
Trending

Rajim से जुड़े कुछ गहरे रहस्य !!

यहाँ की सांस्कृतिक सीमा को यहाँ की आदिवासी संस्कृति के माध्यम से अनुभव किया जा सकता है, जो भारत की किसी भी

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

राजिम रायपुर से लगभग 45 किमी दूर छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले का एक छोटा सा शहर है। समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राचीन मंदिरों का यह केंद्र पूरी तरह से जगह का वर्णन करता है। इसके अलावा, राजिम कई संगीत और सांस्कृतिक उत्सवों का भी घर है, राजिम लोचन महोत्सव उनमें से एक है। राजिम में तीन पवित्र नदियों का संगम होता है। तीन नदियों का यह पवित्र संगम भक्तों के लिए तीर्थस्थल है। त्रिवेणी संगम के पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए लोग अक्सर राजिम आते हैं।

PHOTO-@SOCIALMEDIA

राजिम का इतिहास

चित्रिमपाला, पैरी और सोंदूर नामक तीन नदियों के संगम के कारण राजिम को ‘छत्तीसगढ़ का प्रयाग’ भी कहा जाता है। इसलिए, यह भक्तों के लिए एक पवित्र नदी है और हिंदू कैलेंडर के अनुसार शुभ दिनों पर पवित्र डुबकी लगाना शुभ माना जाना जाता है। हिंदू धर्म का एक अभिन्न अंग होने के नाते, यह क्षेत्र विष्णु मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इस प्रकार, यह भारत के प्राचीन शहरों में से एक माना जाता है।

वर्तमान राजिम गांव गरियाबंद जिले में स्थित है। इसे शुरुआत में बिंद्रागढ़ तहसील के रूप में जाना जाता था। ब्रिटिश काल के दौरान, गरियाबंद महासमुंद तहसील का एक हिस्सा था। क्षेत्र में अधिक से अधिक सार्वजनिक पहुंच को सक्षम करने के लिए, इस क्षेत्र को चार उप-तहसीलों में विभाजित किया गया, अर्थात् फिंगेश्वर, छुरा, देवभोग । स्थानीय लोगों के अनुसार इस क्षेत्र पर पहले आदिवासी राजाओं और कुछ जमींदारों का शासन था।

राजिम में घूमने की जगहें

कुलेश्वर महादेव मंदिर : यहाँ एक प्रसिद्ध शिव मंदिर है जिसका नाम कुलेश्वर महादेव मंदिर है। मंदिर एक अष्टकोणीय आकार के मंच पर बना हुआ है और इसकी ऊंचाई लगभग 17 फीट है। मंदिर की वास्तुकला बहुत लोकप्रिय है और पूरी तरह से सराहनीय है।

रामचंद्र मंदिर : भगवान राम को समर्पित, मंदिर का निर्माण लगभग 400 साल पहले गोविंद लाल द्वारा किया गया था। जब आप इस मंदिर के बारे में पता लगाते हैं, तो आपको महसूस होगा कि इस मंदिर के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री सिरपुर के मंदिर के खंडहरों की है।

PHOTO-@SOCIALMEDIA

राजीव-लोचन मंदिर. : राजिम में प्रसिद्ध मंदिरों के बीच में खड़ा, यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। सुंदर नक्काशीदार पत्थर के खंभों और यहां की कई मूर्तियों का अन्वेषण करें, जो सर्वोच्च वास्तुकला का प्रतीक साबित होती हैं।

चंपारण : यह शहर पहले चंपझार के नाम से जाना जाता था और अब इसे चंपारण के नाम से जाना जाता है जो राजिम से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। शहर वैष्णव पीठ के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है जो वास्तव में संत वल्लभाचार्य का जन्मस्थान है, मंदिर के शिलालेख संगमरमर से निर्मित हैं, जो शांति का अनुभव देने के लिए एक अद्भुत स्थान है।

राजिम और इसके आसपास के समारोह और त्यौहार

राजिम लोचन महोत्सव : मंदिरों के इतिहास और संस्कृति के साथ लोगों को जोड़ने के लिए इन प्रसिध् मंदिरों में कई भव्य मेलों की मेजबानी की जाती है। 

चक्रधर समरोह : यह त्यौहार संगीत और नृत्य के घर, रायगढ़ में मनाया जाता है। कुछ जाने-माने संगीतकारों और कलाकारों का जन्म स्थान होने के कारण, इस जगह ने अपनी अलग पहचान बनाई है और कई बार अपनी काबिलियत साबित की है

मड़ई महोत्सव :  यहाँ की सांस्कृतिक सीमा को यहाँ की आदिवासी संस्कृति के माध्यम से अनुभव किया जा सकता है, जो भारत की किसी भी अन्य परंपरा से अलग है। यह एक साथ अद्वितीय, रोमांचक और ज्ञानवर्धक है। गोंड समुदाय द्वारा मड़ई महोत्सव मनाया जाता है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker