छत्तीसगढ़
Trending

अग्रसेन महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने कवर्धा में आदिवासियों की स्थिति का किया अवलोकन

रायपुर । अग्रसेन महाविद्यालय के समाज कार्य विभाग के विद्यार्थियों ने अपने शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत कबीरधाम जिले की चिल्फी घाटी में लोहारटोला गाँव में रहने वाली विशेष पिछड़ी जनजाति “बैगा” के परिवारों से मुलाकात की।

इस दौरान विद्यार्थियों ने बैगा परिवारों से मिलकर उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया। साथ ही इन परिवारों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी भी उनसे प्राप्त की। इस अध्ययन के लिए अनुसूची तथा साक्षात्कार विधि का प्रयोग किया गया। समाज कार्य विभाग के प्रमुख प्रो मोहम्मद रफीक ने बताया की यह अध्ययन विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभकारी रहा।

इस अध्ययन के दौरान विद्यार्थियों ने बैगा परिवारों की परम्पराओं और उनकी दिनचर्या से सम्बंधित सामान्य जानकारी भी एकत्र की।

इस शैक्षणिक भ्रमण के सम्बन्ध में महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के अध्यक्ष एवं अग्रसेन महाविद्यालय के निदेशक डॉ. वी.के अग्रवाल, महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के सचिव एवं अग्रसेन महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर डॉ. अमित अग्रवाल तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. युलेन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि समाज कार्य विभाग के विद्यार्थियों ने समुदाय के बीच में जाकर जो प्रायोगिक ज्ञान एकत्र किया है, उससे उन्हें आदिवासी क्षेत्रों के विषय में विस्तृत अनुभव प्राप्त होगा। साथ ही यह अध्ययन उन्हें जनजातीय जीवन शैली को समझने में सहायक होगा. इस भ्रमण में समाज कार्य विभाग के अन्य सभी प्राध्यापक भी सम्मिलित हुए।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker