छत्तीसगढ़

संत गुरु रविदास के आदर्शों में चलें: विष्णुदेव साय

महासमुंद । संत शिरोमणि रविदास महासभा द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय महासम्मेलन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय झलप में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। आज यहां झलप के शासकीय हाई स्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के कैबिनेट मंत्री राम विचार नेताम एवं केदार कश्यप भी शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ महतारी और संत रविदास के जयकारे के साथ मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने उद्धबोधन शुरुवात की। उन्होंने कहा कि आपका समाज बहुत बड़ा समाज है। आप सबने मुझे आमंत्रित किए इसके लिए आभार। यहां विलंब के लिए क्षमा प्रार्थी हूं। इसके पहले नारायणपुर में किसान सम्मेलन में शामिल होकर आ रहा हूं। मैं पहला मुख्यमंत्री हूं जो आपके समाज के कार्यक्रम में शामिल हुआ। ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मन चंगा तो कठौती में गंगा ये संत शिरोमणी गुरु रविदास जी ने ही कहा था।

रविदास जी के अटूट श्रद्धा के कारण गंगा मैया को उनकी कठौती में आना पड़ा था। सभी संतो ने कहा है कि संतों में रैदास सर्वश्रेष्ठ है। आपका समाज महान संतो का पूर्वज है। मीरा बाई, गुरुनानक देव जी ने भी संत रविदास जी को माना था।

समाज के लोगो से आग्रह है की बेटी हो या बेटा खूब पढ़ाए। ये गौरव की बात होगी। समाज को पढ़ाई के तरफ ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने समाज से अपील किया कि समाज का कोई भी व्यक्ति धर्मांतरण न करे। नशापान को भी रोकने की आवश्यकता है। युवा पीढ़ी को नशापान से रोकना होगा। यह विकास में बाधक है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को अभी दो माह ही हुए हैं। मोदी की गारंटी को पूरा करने में चल पड़े है। 18 लाख पीएम आवास की स्वीकृति किया जा चुका है। आज भी हम 21 क्विंटल प्रति एकड़ में धान खरीद रहे हैं। हमने प्रदेश के 12 लाख से अधिक किसानों को दो साल का बकाया बोनस 3716 करोड़ रुपए किसानों को देने का कार्य किया।

हमने हाल ही में कैबिनेट बैठक में महतारी वंदन योजना पर भी मुहर लगा दी है। इस योजना से अब विवाहित माताओं-बहनों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए सीधे उनके खातों में दिया जाएगा। यह बहुत जल्दी खाते में आएगा। पीएम मोदी की गारंटी को हम पूरा करेंगे। हमारी सरकार हर वादा को आने वाले 5 साल में पूरा करेगी। कृषि सिंचाई के लिए भी योजना हमारे घोषणा पत्र में शामिल है। इस पर कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने संत शिरोमणी गुरु रविदास महासभा के विकास के लिए और युवाओं की प्रतिभा को निखारने 10 लाख रुपए देने की घोषणा। उन्होंने कहा धीरे धीरे समाज का हर काम पूरा किया जाएगा।

आपकी सरकार, आपके सपनों को पूरा करने वाली सरकार, विष्णु देव साय की सरकार, गरीबों को समर्पित सरकार है।

आदिम जाति विकास मंत्री श्री राम विचार नेताम ने अपने उदबोधन में उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा की हमारे मुखिया मुख्यमंत्री श्री साय बहुत ही सरल और सहज स्वभाव के है

समाज को एकता के सूत्र में बांधने गुजरात सरकार के पूर्व मंत्री परमार जी यहां आए है हमारी सरकार गरीबों के विकास के लिए समर्पित है

सासंद चुन्नी लाल साहू ने कहा कि 14वी सदी में समाज केनदेवपाल खल्लारी में विष्णु भगवान का मंदिर बनवाया।।देवपाल ने सामाजिक समरसता के बारे में बताया। वे संत रवि दास समाज के थे। आज वो मंदिर विद्यमान है। उनके नाम को अमरत्व करने के लिए वहां स्थित स्कूल का नाम देवपाल के नाम से किए जाने का आग्रह किया। साथ ही कहा कि सिकासेर के पैरी जलाशय का पानी इस क्षेत्र में लाने का पहल किया जाए।

गुजरात से पहुंचे पूर्व कैबिनेट मंत्री आत्माराम जी परमार ने कहा कि अगर रविदास समाज पीछे हो जाए तो अन्य समाज के आगे बढ़ने का कोई औचित्य नहीं है। इसलिए कोई भी समाज हो साथ लेकर चलने की आवश्यकता है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker