छत्तीसगढ़

रायपुर में अब तक 3 लाख लोगों तक पहुंची केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं

रायपुर । किसान सम्मान निधि में मिले रुपयों से आसान हुई दैनिक जीवन की आर्थिक कठिनाईयां। जनपद पंचायत आरंग के ग्राम गुखेरा के प्रकाश कुमार रात्रे ने आज आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के दौरान उपस्थित जन समूह को ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के अंतर्गत किसान सम्मान निधि के लाभ के बारे में बताया। श्री रात्रे ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत उन्हें वर्ष में 3 किस्तों में 6 हजार रुपए प्राप्त होते हैं। इन रुपयों से वो खेती में सिंचाई के लिए नलकूप खरीदने में सक्षम हुए जिससे अब वह वर्ष पर्यन्त खेती कर पाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि निधि से प्राप्त हुई राशि से वह फसल में छिड़काव के लिए कीटनाशक और अच्छी फसल के लिए खाद भी खरीदते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए यह आग्रह किया की इस तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं और शुरु करंे।

रायपुर जिले में मंगलवार को 16 स्थानों पर विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 10 हजार से ज्यादा लोगों ने भाग लेकर केंद्र शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। तिल्दा विकासखण्ड के ग्राम नवागांव एवं ग्राम बेलदारसिवनी में सांसद सुनील सोनी ने स्वयं उपस्थित होकर लोगों से शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा को रायपुर जिले में जनता का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। 16 दिसंबर 2023 से शुरु हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा रायुपर जिले के चारों विकासखण्डों में कोने-कोने तक पहुंच रही है। जिले में अब तक विभिन्न विकासखण्डों में 244 शिविर का आयोजन किया जा चुका है जिससे लगभग 3 लाख लोगों को लाभ हुआ है। शिविर में न सिर्फ केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आवेदनकर्ताओं की भीड़ उमड़ पड़ती है, साथ ही ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के अंतर्गत शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके लाभार्थी उपस्थित जन समूह को अपनी सफलता की कहानियां सुनाकर प्रेरित भी करते हैं। आगामी दिनों में भी जिले के दूरस्थ इलाकों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर आयोजित किये जाएंगे जिससे कि सभी को इसका लाभ प्राप्त हो सके।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में अब तक अभनपुर विकासखण्ड में 62, आरंग में 68, धरसींवा में 52 और तिल्दा में 62 शिविर आयोजित किये जा चुके हैं। इन शिविरों में सुरक्षा बीमा हेतु 8262 आवेदन, जीवन ज्योति हेतु 2557 आवेदन और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेतु 4263 आवेदन प्राप्त हुए हैं। निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में लगभग 1 लाख लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई है एवं लगभग 75 हजार लोगों ने टी.बी की जांच करवाई है। शिविर में आकर्षण का केन्द्र होती हैं ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के अंतर्गत सुनाई जाने वाली सफलता की कहानियां, जिसमें हितग्राही स्वयं शासन की योजनाओं से हुए लाभ के बारे में अपने शब्दों में उपस्थित लोगों को जानकारी देता है। रायपुर जिले में अब तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, महिला स्वसहायता समूह, प्रधानमंत्री आवास योजना, आधार लिंक, किसान सम्मान निधि इत्यादि से लाभान्वित 11 हजार से ज्यादा लोग ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपनी सफलता की कहानी सुना चुके हैं। शिविर में अब तक 51,841 लोगों को पुरस्कृत किया जा चुका है जिसमें 26,475 महिलाएं, 16,833 विद्यार्थी, 4,915 खिलाड़ी एवं 3,618 स्थानीय कलाकार शामिल हैं। लगभग 200 ग्राम पंचायतों में सभी पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है एवं बचे हुए ग्राम पंचायतों में संकल्प यात्रा शिविर के माध्यम से हितग्राहियों के आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। वहीं शिविरों में 2,530 नागरिकों ने केन्द्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा में केन्द्र की लोकहितैषी योजनाओं के संदर्भ में क्वीज स्पर्धा में भाग लिया है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker