स्वास्थ्य
Trending

H3N2 Virus update : कोरोना से भी ज्यादा जानलेवा है H3N2 Virus, जाने लक्षण और बचाव !

भारत में अब तक H3N2 वायरस के 90 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. देश में फ्लू जैसे वायरस के बढ़ते मामले चिंता का सबब बनते जा रहे हैं।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

H3N2 Virus update : H3N2 फ्लू वायरस से पहली दो मौतें भारत में हरियाणा और कर्नाटक में हुई थीं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कर्नाटक के पीड़ित को बुखार, गले में खराश और खांसी थी और फ्लू जैसे लक्षण थे। हसन जिले के अलूर तालुक के एक 82 वर्षीय व्यक्ति को 24 फरवरी को हसन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में भर्ती कराया गया था और 1 मार्च को उसकी मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में अब तक H3N2 वायरस के 90 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. देश में फ्लू जैसे वायरस के बढ़ते मामले चिंता का सबब बनते जा रहे हैं।

H3N2 वायरस आखिर है क्या

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एच3एन2वी एक गैर-मानव इन्फ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सूअरों में फैलता है। हालांकि इसने मनुष्यों को भी संक्रमित किया, जिसे “स्वाइन फ्लू वायरस” के रूप में जाना जाता है। जब ये वायरस इंसानों को संक्रमित करते हैं, तो उन्हें “वैरिएंट” वायरस कहा जाता है।

इसे देखे : Holi 2023: रंगो से होने वाली रैशेस का करे घरेलु उपचार, तुरंत मिलेगी एलर्जी से राहत…https://bulandchhattisgarh.com/11858/holi-2023/

CDC के अनुसार, H3N2 वायरस के एक विशिष्ट संस्करण की पहली बार 2011 में मनुष्यों में पहचान की गई थी, जिसमें एवियन, स्वाइन और मानव वायरस के जीन शामिल थे।H3N2 Virus update इसमें 2009 के एच1एन1 महामारी वायरस का एम जीन भी पाया गया था।

उपचार और रोकथाम

H3N2 वायरस से पीड़ित लोगों को दवा लेने की सलाह दी जाती है, जो डॉक्टर की राय पर आधारित होनी चाहिए। फिलहाल डॉक्टर इसके लिए ओसेल्टामिविर, जेनामिविर, पेरामिविर और बालोक्साविर लिखते हैं। कुछ निवारक उपायों में वार्षिक फ्लू शॉट लेना और नियमित रूप से अपने हाथ धोना शामिल है।

जरूर देखे : High Blood Pressure : को कम करने के लिए आजमाएं, ये नुस्खे !

https://bulandmedia.com/6038/high-blood-pressure/

खासकर शौचालय का उपयोग करने के बाद, खाने से पहले और अपने चेहरे, नाक या मुंह को छूने से पहले। लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से भी बचना चाहिए और बीमार लोगों केH3N2 Virus update साथ बातचीत सीमित करनी चाहिए। इस फ्लू की स्थिति में बुखार उतर जाने के बाद भी लोगों को 24 घंटे घर में रहने की सलाह दी जाती है।

कौन अधिक जोखिम में है?

सीडीसी के मुताबिक, पांच साल से कम उम्र के बच्चों, 65 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों और गर्भवती महिलाओं को इसका ज्यादा खतरा होता है। इसके अलावा, पुरानी बीमारियों जैसे अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को भी सावधान रहना चाहिए। न्यूरोलॉजिकल या न्यूरोडेवलपमेंटल स्थितियों वाले लोग भी संक्रमित हुए हैं। अगर यह वायरस ऊपर के लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है तो उनके लिए जोखिम का खतरा बढ़ जाता है.

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker