स्वास्थ्य

Holi 2023: रंगो से होने वाली रैशेस का करे घरेलु उपचार, तुरंत मिलेगी एलर्जी से राहत…

जिस वजह से वजह से स्किन पर रैश, जलन, खुजली आदि की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में इन रासायनिक रंगों की वजह से कई लोगों को अभी से ही होली में स्किन एलर्जी का डर सता रहा है। अगर आपको भी ये डर सता रहा है तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, इन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अपने स्किन एलर्जी की समस्‍या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Holi 2023 : 8 मार्च को देशभर में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा. रंगो के इस त्यौहार ने लोगो को अधिक उत्साहित कर चुका है। हर कोई होली की तैयारियों में लगा हुआ है. लेकिन रंगों के इस त्योहार में कई लोग अपनी त्वचा को लेकर काफी संवेदनशील हो जाते हैं. दरअसल, पेंट्स में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की वजह से लोगों की त्वचा पर बहुत गहरा असर पड़ता है।

Holi 2023
Holi 2023

इससे त्वचा पर दाने, जलन, खुजली आदि समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में कई लोगों को पहले से ही इन केमिकल वाले रंगों से होली में स्किन एलर्जी का डर सता रहा है। अगर आपको भी यह डर सता रहा है तो अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आज हम लेकर आये है कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों जिसकी मदद से आप अपनी स्किन एलर्जी की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

दही का करें इस्‍तेमाल

Holi 2023
Holi 2023

अगर आप होली पर कलर एलर्जी से खुद को बचाना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर दही लगाएं। पनीर आपकी त्वचा को ठंडक देता है और साथ ही उसे पोषण भी देता है। आप इसमें बेसन मिलाकर भी लगा सकते हैं। त्वचा पर ज्यादा जलन हो तो पूरे शरीर पर दही लगाएं और कुछ देर सूखने दें, फिर पानी से कुल्ला कर लें।

ALSO READ THIS – bulandchhattisgarh.com/11829/loreal-paris/

L’Oreal Paris : इस शैम्पू का उपयोग करने से नहीं झड़ेंगे बाल !

घी करें अप्‍लाई

Holi 2023
Holi 2023

अगर होली खेलते समय आपकी त्वचा में रंगों के कारण खुजली, जलन या एलर्जी हो जाती है, तो तुरंत अपने शरीर को पानी से धो लें और जले हुए स्थान पर शुद्ध देसी घी लगाएं। घी लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

नारियल का तेल

Holi 2023
Holi 2023

जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उन्हें होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह रासायनिक रंगों का त्वचा पर असर कम होगा और एलर्जी होने की संभावना भी कम होगी।

बेसन का इस्‍तेमाल

Holi 2023
Holi 2023

सबसे पहले पानी और बेसन का घोल बना लें और होली खेलने के बाद इसका इस्तेमाल त्वचा का रंग छुड़ाने के लिए करें। ऐसा करने के लिए आप पहले अपनी त्वचा को धो लें और फिर इस घोल को क्रीम की तरह पूरे शरीर पर लगाएं। आप इसे एक कटोरी में 4 चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और पानी मिलाकर बनाएं। इससे रंग बिना नुकसान पहुंचाए आसानी से गायब हो जाता है।

एलोवेरा का इस्‍तेमाल

Holi 2023
Holi 2023

एलोवेरा जेल आपको हर तरह की एलर्जी से बचा सकता है। होली खेलने से पहले एलोवेरा जेल खरीद कर घर में रख लें। यह हमें हर तरह की स्किन एलर्जी से बचा सकता है। एलोवेरा में एंटी-एलर्जिक, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को इंफेक्शन या रैशेज आदि से बचाते हैं। लेकिन अगर एलर्जी कंट्रोल में नहीं आती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ALSO READ THIS – bulandhindustan.com/7631/holi-2023/ Holi 2023 : ये टिप्स अपनाये और इको फ्रैंडली होली खेले !

DISCLAIMER – (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें BULAND HINDUSTAN इसकी कोई भी जिम्मेदारी नहीं लेता है)

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker