छत्तीसगढ़
Trending

Chhattisgarh Tourism : इस मंदिर से जुडी है पुरानी प्रेम कहानी

यूं तो देश में हजारों देवी मां के मंदिर हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा मंदिर भी है, जो करीब 2200 साल पुरानी प्रेम कहानी से जुड़ा है। दरअसल, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में एक पहाड़ी पर बड़ी मां बम्लेश्वरी मंदिर स्थित है। डोंगरगढ़ में 1600 फुट ऊंची पहाड़ी पर मां बम्लेश्वरी का प्रसिद्ध मंदिर है। मंदिर की अधिष्ठात्री देवी माँ बगलामुखी हैं, जिन्हें माँ दुर्गा का एक रूप माना जाता है।

Chhattisgarh Tourism

देश के कोने-कोने से श्रद्धालु प्रतिदिन यहां एक हजार से अधिक सीढ़ियां चढ़कर मां के दर्शन के लिए आते हैं। जो लोग ऊपर नहीं चढ़ सकते उनके लिए पहाड़ी की तलहटी में एक मां का मंदिर भी है जिसे छोटी बम्लेश्वरी मां के रूप में पूजा जाता है। अब मां मंदिर तक रोपवे भी लगा दिया गया है।

Chhattisgarh Tourism

छत्तीसगढ़ में इन्हें माँ बम्लेश्वरी के रूप में पूजा जाता है। मंदिर की ख्याति देश-विदेश में है। महान बम्लेश्वरी शीर्ष पर छिपी हुई है और छोटी बम्लेश्वरी नीचे स्थित है। उन्हें एक-दूसरे की बहन कहा जाता है। शीर्ष पर पहुंचने के लिए 1100 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

ऐसी मान्यता

Chhattisgarh Tourism


इस स्थान के बारे में मान्यता है कि सच्चे मन से जो भी मन्नत मांगी जाए वह मां जरूर पूरी करती है। यही कारण है कि नवरात्रि पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां के चरणों में आशीर्वाद लेने आते हैं। अष्टमी के दिन मां के दर्शन के लिए घंटों खड़े रहना पड़ता है। फिर भी यहां हर साल भीड़ बढ़ती जाती है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैदल भी माता के दरबार पहुंचते हैं।

करीब 2200 साल पुराना है इतिहास…

Chhattisgarh Tourism


कहा जाता है कि लगभग 2200 साल पहले माधवनल और कामकंदला की प्रेम कहानी से महकती इस कामाख्या नगरी पर

Chhattisgarh Tourism

राजा वीरसेन का शासन था। इधर, बच्चों के अनुरोध पर, भगवती ने दुर्गा और शिवजी की पूजा की। एक वर्ष के भीतर उनके पुत्र रत्न का जन्म हुआ।

वीरसेन ने अपने पुत्र का नाम मदनसेन रखा। राजा ने माँ भगवती और भगवान शिव के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए माँ बम्लेश्वरी को समर्पित एक मंदिर का निर्माण किया, जबकि मदनसेन के पुत्र कामसेन ने सिंहासन ग्रहण किया।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker