स्वास्थ्य

Digital Eye Strain: लैपटॉप स्क्रीन से तेजी से बढ़ रही है आंखों की समस्या? राहत में मदद करेंगे ये 8 टिप्स…

आज की तेजी से भागती जिंदगी में, हमारे सभी कामों के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग करना सामान्य हो गया है. हम पूरे दिन अपने फोन का उपयोग करते हैं और काम या मनोरंजन के लिए लैपटॉप की स्क्रीन से चिपके रहते हैं.

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Digital Eye Strain : आजकल की दौड़ती – भागती जिंदगी में, हमारे सभी कामों के लिए कोई ना कोई डिजिटल उपकरणों का उपयोग करना बिलकुल सामान्य हो गया है. आजकल हम पूरे दिन अपने फोन का उपयोग करते हैं और काम या मनोरंजन के लिए लैपटॉप की स्क्रीन से अपनी आँखों चिपका कर रखते हैं. इससे हमारी सेहत, और खासकर हमारी आंखों पर बहुत गहरा असर पड़ता है.

इन चीज़ों से आंखों में जलन, आंखों में थकान, आंखों में खिंचाव और आंखों में सूखापन हो सकता है और आंखों के रोग होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. ऐसे में हमारी आंखों को इस खतरनाक नुकसान से बचाना बेहद जरूरी हो जाता है. तो चलिए जानते है आंखों में होने वाले डिजिटल आई स्ट्रेन के लक्षण और इसको कम करने के कुछ आसान तरीके…

क्या है डिजिटल आई स्ट्रेन के संकेत:-

Digital Eye Strain
Digital Eye Strain

-धुंधली नजर
-सूखी आंखें
-सिरदर्द, गर्दन और कंधे में दर्द
-आपकी आंखों में खिंचाव

क्या है डिजिटल आई स्ट्रेन रोकने के उपाय:-

ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप अपनी डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करते हुए भी आंखों की जलन Digital Eye Strain को रोक सकते हैं और अपनी आंखों को बिलकुल स्वस्थ्य रख सकते हैं. उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

बार-बार ब्रेक लें

जब भी आप अपने लैपटॉप या फ़ोन पर काम कर रहे हों तो बीच-बीच में ब्रेक लेना बेहद जरूरी है. हर 20 मिनट में एक बार ब्रेक लें और अपनी आंखों में तनाव कम करने के लिए दूर की वस्तुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें.

इसके साथ ही अपने काम के बीच ब्रेक लेते समय अपने फोन का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे कोई फायदा नहीं होगा. आपको बार-बार अपनी पलकों को झपकानी चाहिए और लंबे समय तक स्क्रीन पर घूरने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/12526/ipl-2023-9/ IPL 2023: CSK और GT के मैच के साथ होगा आईपीएल का शुभारम्भ…

व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं. व्यायाम करने से आपकी आंखों सहित आपके शरीर में blood circulation में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है. Digital Eye Strain ठीक इसी प्रकार, यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य को अच्छा बढ़ावा मिलता है.

बैठने की मुद्रा

लैपटॉप चलाते समय अच्छी मुद्रा बनाए रखना और लैपटॉप का उपयोग करते समय लेटने से बचना बेहद जरूरी है. इससे आंखों में खिंचाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और इससे कमर में दर्द भी हो सकता है. आपको हमेशा यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लैपटॉप की स्क्रीन आपके चेहरे से कम से कम 25 इंच की दूरी पर ही हो.

बनावटी आंसू

Digital Eye Strain
Digital Eye Strain

काम करते वक़्त जब आपकी आंखें सूखी या लाल हों तो आप अपनी आंखों को आराम देने के लिए कृत्रिम आई ड्रॉप्स का उपयोग भी कर सकते हैं.

पर्याप्त प्रकाश

सबसे महत्वपूर्ण तो यह है कि अंधेरे वातावरण में अपने लैपटॉप पर काम न करें क्योंकि इससे आपकी आंखों पर बहुत अधिक जोर पड़ता है. आप अपनी आंखों पर दबाव डालने से Digital Eye Strain बचने के लिए आपको तेज रोशनी में ही काम करना चाहिए. आप अपनी स्क्रीन के कंट्रास्ट और अपनी स्क्रीन के टेक्स्ट आकार को बढ़ा सकते हैं इससे आपकी आंखों पर कम दबाव पड़ेगा.

आंखों की जांच

अपनी आंखों की सेहत संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी आंखों की समय-समय पर जांच करवानी ही चाहिए. यह आपकी आंखों की रौशनी की जांच करने में मदद करेगा और आपको यह पता लगाने में Digital Eye Strain भी मदद करेगा कि आपको चश्मे की जरूरत है या नहीं. यह चीज़ आपको ये पता लगाने में भी मदद करेगा कि क्या आप आंखों की किसी समस्या से पीड़ित हैं या नहीं।

एंटी ग्लेयर चश्मे का प्रयोग

लैपटॉप स्क्रीन की वजह से होने वाले नुकसान से अपनी आंखों को बचाने के लिए हम एंटी ग्लेयर चश्मे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चश्में से आपकी आंखें कंप्यूटर से निकलने वाली रोशनी के प्रभाव से बच जायेगी और आपकी आँखे स्वस्थ रहेगी।

मसाज या आई कपिंग

राहत पाने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए आपको अपनी आंखों के आस-पास के क्षेत्र की मालिश करनी चाहिए. आप अपने हाथों को रगड़ कर कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर धीरे से दबा कर मालिश कर सकते हैं.

अपनी आंखों के स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें और उन्हें स्वस्थ रखने के उपायों को जरूर ही अपनाएं. अपनी स्क्रीन टाइमिंग को थोड़ा कम करें और हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए सजग रहें ताकि, आपको अपनी आंखों में Digital Eye Strain किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़े – http://bulandmedia.com/6303/rahul-gandhi-statement/ Rahul Gandhi Statement: सदस्यता खत्म होने के बाद राहुल गाँधी के इस 1 सवाल के मचा दिया हड़कंप..

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker