स्वास्थ्य

Eyesight Home Remedies: इन 5 घरेलु उपायों से ठीक हो जायेगा आँखों का धुंधलापन…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Eyesight Home Remedies : आंखें हमारे चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा होती हैं। चेहरे के साथ-साथ आंखों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासतौर पर वे लोग जो दिनभर फोन, लैपटॉप और अन्य स्क्रीन के सामने काम करते हैं। Eyesight Home Remedies आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। इस वजह से कई बार हमें अपनी आंखों के सामने धुंधलापन नजर आने लगता है।

हमारी दुनिया आंखों के बिना अंधेरी है, इसलिए इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। वहीं आयुर्वेद के अनुसार आंखों की देखभाल के लिए कई विकल्प बताए गए हैं। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं और स्क्रीन के सामने खतरनाक रेडिएशन से भी बच सकते हैं।

आंखों का इस तरह रखें ख्याल 

Eyesight Home Remedies
Eyesight Home Remedies

1.आपको दिन में तीन में अपनी आंखों को धोना है, जिससे आंखों में धुल होंगी, तो वह साफ हो जाएंगी. इसके अलावा सूखी आंखें, मोतियाबिंद के उपचार से भी बचा जा सकता है.

2.रात में सोने से पहले गायके घी से पैरों की मालिश करें. इससे आपके आंखों की अच्छी दृष्टि में Eyesight Home Remedies काफी मदद मिलेगा.आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये बेहद कारगर है. 

3.अच्छी आंखें और आंखों की रोशनी के लिए पालक, मेथी,साग, बथुआ और सभी फलों को ग्रहण करें. टेबल नमक खाने से बचें. इससे आपके आंखों की रोशनी पहले से बेहतर हो जाएगी.

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11157/home-remedy-for-dehydration/ Home Remedy for Dehydration: इन 5 घरेलु नुस्खो से तुरंत मिलती है डिहाइड्रेशन से राहत…

विटामिन-सी युक्त चीजों का करे सेवन

4.विटामिन-सी यानी कि खट्टे फलों का सेवन करें. इससे आंखों में ताजगी रहती है. इसके अलावा आप आंखों को गर्म पानी से धोएं, साथ में  आंवले के रस का भी सेवन करें. ये आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. 

5.जिन लोगों की नजर कमजोर है, उसे सुबह भीगे बादाम, काजू को गर्म दूध में डालकर पीना चाहिए. ये आंखों के लिए औषधि के समान कारगर साबित होगा.

गाजर का करे सेवन

Eyesight Home Remedies
Eyesight Home Remedies

गाजर में फॉसफोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन की मात्रा काफी होती है जो इसे आंखों के लिए असरदार बनाते हैं। नियमत रूप से कच्ची गाजर को सलाद की तरह खा कर या उसका रस पी कर आप अपनी आंखों की रोशनी तेज कर सकते हैं।

बिलबेरी खाए

बिलबेरी एक तरह का बेर है जो शरीर में खून के बहाव को बढ़ाता है। ताजी बिलबेरी खाने से रात में कम दिखने की बीमारी और कमजोर रोशनी की समस्या दूर हो जाती है।

हथेलियों से करे सिकाई

Eyesight Home Remedies
Eyesight Home Remedies

सुबह उठने पर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़े। जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्हें अपनी आंखों पर रख कर सिकाई करें। ऐसा 4-5 बार करें तो आंखों को बहुत फायदा पहुंचेगा।

यह भी पढ़े – bulandhindustan.com/7429/sugar-side-effects/ Sugar Side Effects : चीनी खाने से 3 बड़े नुकसान…

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker