स्वास्थ्य

Home Remedy: थकान को मिनटों में करें दूर…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Home Remedy For Stress Release: एक व्यक्ति दिन भर बिना रुके काम, ऑफिस की टेंशन और अपने परिवार की देखभाल में इतना व्यस्त रहता है कि वह अपने शरीर की जरूरतों को नजरअंदाज करने लगता है। इस वजह से थकान और तनाव होना चाहिए। थकान कभी-कभी कई शारीरिक समस्याओं, नींद की कमी, खराब आहार, तनाव, चिंता, अवसाद और व्यायाम की कमी के कारण हो सकती है। थकान को दूर करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नींद और “ओवर-द-काउंटर दवा” है, लेकिन अगर समस्या का इलाज प्राकृतिक तरीके से ठीक से किया जाए तो शरीर को कुछ ही मिनटों में तरोताजा किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिससे कुछ ही समय में थकान दूर हो सकती है।

हल्‍दी

96,585 Turmeric Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images ...

थकान दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, एक यौगिक जो मधुमेह, न्यूरोपैथी और कटिस्नायुशूल सहित कई स्थितियों के कारण होने वाले दर्द और थकान को कम कर सकता है। हल्दी की चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से राहत मिल सकती है।

हीट थेरेपी

गर्दन, पीठ और पैरों की मांसपेशियों को शांत करने के लिए हीट थेरेपी ली जा सकती है। पेट पर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का प्रयोग शरीर की थकान को कम करने में प्रभावी हो सकता है। कई बार मांसपेशियों में दर्द के कारण थकान भी होने लगती है। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और थकान को कम करता है।

कोल्‍ड थेरेपी

BMG IMPORT EXPORT Ice bag for Pain Relief Cold - Ice Pack Bag for Pain  Relief - Cold

कई बार शरीर में सूजन और दर्द भी थकान को बढ़ावा देता है। कोल्ड थेरेपी या ठंडे पानी से नहाने से थकान दूर हो सकती है। गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से नहाने से कुछ ही मिनटों में थकान दूर हो जाती है। इसके अलावा, यह सूजन और दर्द को भी कम कर सकता है।

मसाज

Young Woman Enjoying Therapeutic Neck Massage In Spa Stock Photo - Download  Image Now - iStock

लगातार काम करने से शरीर में जल्दी थकान महसूस होने लगेगी। मालिश से शरीर में स्फूर्ति आती है। मालिश से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है, तनाव से राहत मिलती है और दर्द कम होता है। थकान दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, बड़ी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker