स्वास्थ्य

Home Remedies for Pimples: रात भर में गायब होंगे मुहांसे

Skin Care: पिंपल्स की समस्याओं को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार अपना सकते हैं. इन घरेलू उपायों से आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा. आइए जानते हैं इसके बारे में-

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Pimples Remedies for Pimples : युवावस्था में पिंपल्स की समस्या बहुत देखी जाती है। यह आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर सकता है। इसके साथ ही पिंपल्स सेल्फ कॉन्फिडेंस लेवल को भी प्रभावित करते हैं। चेहरे पर पिंपल्स की समस्या कई कारणों से होती है। खासकर किशोरावस्था में शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं, जिससे चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। अगर आप इन पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

एप्‍पल साइडर विनेगर

6 Benefits of Apple Cider Vinegar

मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को खत्म कर सकता है। अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच पानी मिलाएं। फिर इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

एलोवेरा जेल

Aloe Vera And Aloe Gel Face Mask Stock Photo - Download Image Now - Aloe  Vera Plant, Aloe Vera Gel, Aloe - iStock

त्वचा से कील-मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को कारगर माना जा सकता है। एलोवेरा जेल से नियमित रूप से अपनी त्वचा को साफ करने से आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। अपनी त्वचा को नम रखने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसका भरपूर लाभ आपको मिलेगा।

ग्रीन टी

Can Green Tea Help You Lose Weight? The Truth About Green Tea and Weight  Loss

मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद हो सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंहासों की समस्या को कम कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा से बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। मुंहासों की समस्या को कम करने के लिए हफ्ते में 3 से 4 बार ग्रीन टी का सेवन करें। इसके अलावा अपने चेहरे पर ग्रीन टी का छिड़काव करें। इससे बहुत लाभ होगा।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker