Tourism

Tourism: विशाखापटनम के बेहतरीन पर्यटन स्थल..

विशाखापट्टनम एक ऐसा शहर है जहां पर भारी संख्या में जलप्रपात, समुद्र तट एवं पर्यटन स्थल हैं लेकिन हम आपको इनमें से कुछ मुख्य घूमने लायक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Tourist Places Of Visakhapatnam In Hindi : विशाखापत्तनम आंध्र प्रदेश की राजधानी और राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यहां के निवासी विशाखापत्तनम को विजाग कहते हैं। इसके अलावा विशाखापत्तनम को पूर्व का गोवा या पूर्वी तट का गहना भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से एक औद्योगिक शहर है, लेकिन विशाखापत्तनम अपने अद्भुत रेतीले समुद्र तटों, आकर्षक पार्कों, बौद्ध खंडहरों और अराकू घाटी जैसे आस-पास के दर्शनीय स्थलों के लिए भी पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसके अलावा आप यहां बीच, लैटेराइट हिल, चिकनी सड़कें और शानदार लैंडस्केप का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

विशाखापट्टनम में घूमने की जगह

आमतौर पर विशाखापत्तनम एक ऐसा शहर है, जहां बड़ी संख्या में झरने, समुद्र तट और पर्यटन स्थल हैं, लेकिन हम आपको कुछ प्रमुख दर्शनीय स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विशाखापत्तनम में घूमने की जगहों के बारे में।

विशाखापट्टनम का फेमस पर्यटन स्थल कैलाशगिरी – Visakhapatnam Ka Famous Paryatan Sthal Kailasagiri

कैलाशगिरी विशाखापत्तनम के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए। कैलाशगिरि 360 फीट की ऊंचाई पर विजाग के केंद्र में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो शिव और पार्वती की विशाल मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है।

विशाखापट्टनम दर्शनीय स्थल बोर्रा गुफा – Visakhapatnam Darshaniya Sthal Borra Caves

अराकू घाटी में अनंतगिरी पहाड़ियों के बीच स्थित बोर्रा गुफाओं को देश की सबसे बड़ी गुफाओं में से एक माना जाता है। यह लगभग 705 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और 1807 में इसकी खोज की गई थी। बोर्रा गुफा कार्स्टिक चूना पत्थर से बनी है।+

विजाग में देखने लायक जगह कटिकी झरना – Vizag Me Dekhne Layak Jagah Katiki Waterfalls 

यह झरना विशाखापत्तनम के दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह जलप्रपात गोस्थानी नदी से निकलता है और करीब 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है। आप यहां ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं।

विशाखापट्टनम में फेमस बीच यारदा बीच – Visakhapatnam Ka Famous Beach Yarada Beach

यदि आप विशाखापत्तनम जाते हैं और यरदा बीच नहीं देखा है, तो इसका मतलब है कि आपने कुछ भी नहीं देखा है। विशाखापट्टनम में घूमने की जगह के तौर पर मशहूर यर्दा बीच यहां आने वाले लोगों के लिए बेहद खास है। एक तरफ बंगाल की खाड़ी और दूसरी तरफ तीन शानदार पहाड़ियों से घिरे, सूर्योदय और सूर्यास्त के मनोरम दृश्यों को देखने के लिए यरदा बीच पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

विशाखापट्टनम में सबमैरिन म्यूजियम – Visakhapatnam Me Submarine Museum

हम सभी जानते हैं कि विशाखापत्तनम एक प्रमुख बंदरगाह है। यहां आने वाले पर्यटक सबसे पहले पनडुब्बी संग्रहालय देखना पसंद करते हैं। यह संग्रहालय ऋषिकोंडा समुद्र तट पर स्थित है और आप इस संग्रहालय में आईएनएस कुरुसुरा नामक पनडुब्बी को देख सकते हैं।

विजाग प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मत्यादर्शिनी एक्वेरियम – Vizag Famous Tourist Spot Matsyadarshini Aquarium

इस एक्वेरियम में खारे पानी और मीठे पानी की समुद्री प्रजातियों की कई प्रजातियों को संरक्षित किया गया है। यह एक्वेरियम रामकृष्ण समुद्र तट पर स्थित है।

विशाखापट्टनम में बच्चो को घूमाये इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान – Visakhapatnam Me Bacho Ko Ghumae Indira Gandhi Zoological Park

यह प्राणी उद्यान 1977 में स्थापित किया गया था। यह स्तनधारियों, सरीसृपों और पक्षियों की लगभग 100 प्रजातियों का घर है।

विशाखापट्टनम में घूमने लायक जगह वुडा पार्क – Vizag Me Ghumne Layak Jagah VUDA Park 

पार्क 37 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और इसमें लगभग 2500 प्रजातियों के पेड़ हैं। आप इस शांत जगह में बच्चों और परिवार के साथ समय बिता सकते हैं।

डॉल्फिन नोज विशाखापट्टनम प्रसिद्ध स्थल – Dolphin’s Nose Visakhapatnam Prasidh Sthal

यह विशाखापत्तनम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। डॉल्फिन की नाक के आकार जैसा दिखने वाला यह बीच काफी खूबसूरत नजर आता है।

विशाखापट्टनम धार्मिक स्थल सिंहचलम मंदिर – Visakhapatnam Dharmik Sthal Simhachalam Temple

भगवान नरसिंह को समर्पित यह मंदिर बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। मंदिर में पत्थर से बना एक रथ है, जिसकी सीमाओं को हाथी की मूर्तियों से सजाया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker