Tourism
Trending

Chitrakoot Waterfall : प्रकृति की अनोखी ख़ूबसूरती

चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा एवं सर्वाधिक जल भराव वाला जलप्रपात है। यह बस्तर संभाग का प्रमुख जलप्रपात माना जाता है। जगदलपुर से सटा होने के कारण यह एक प्रमुख पिकनिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। घोड़े के पैरों की आकृति समान होने के कारण इस झरने को भारत का नियाग्रा भी कहा जाता है।

Chitrakoot Waterfall : कब जाना चाहिए

चित्रकोट झरने की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान यानी जुलाई से अक्टूबर तक है। लेकिन अगर आप अन्य चित्रकोट पर्यटन स्थलों पर भी जा रहे हैं तो आप मानसून के बाद यानी अक्टूबर-दिसंबर में जा सकते हैं।

Chitrakoot Waterfall : पेड़ों से घिरी खूबसूरत सड़क

यदि आप निजी वाहन से चित्रकूट जाने की योजना बना रहे हैं तो आप सीधे चित्रकोट झरने तक ड्राइव कर सकते हैं और अपनी कार को पास के पार्किंग स्थानों में पार्क कर सकते हैं। सुबह कोहरे से ढकी और पेड़ों से घिरी सड़क खूबसूरत दिखती है। आप स्थानीय लोगों को अपनी सुबह की दिनचर्या के लिए तैयार होते देखेंगे।

Chitrakoot Waterfall : ‘जगदलपुर’ स्टेशन

यदि ट्रेन से यात्रा करना आपका पसंदीदा परिवहन है तो ‘जगदलपुर’ निकटतम रेलवे स्टेशन है। वहां से आप कैब किराये पर ले सकते हैं या सरकारी बस ले सकते हैं जो फॉल्स तक जाती है।

Chitrakoot Waterfall : कहाँ रुके

यदि आप ट्रेन से पहुंच रहे हैं तो जगदलपुर, छत्तीसगढ़ में कुछ अच्छे होटल हैं। यह चित्रकोट झरने से मात्र 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Chitrakoot Waterfall : लक्जरी रिसॉर्ट

लेकिन, यदि आप सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक में रहना चाहते हैं तो मैं दंडामी लक्जरी रिसॉर्ट का सुझाव दूंगा क्योंकि यह झरनों के ठीक सामने स्थित है और कैम्प फायर के साथ रात भर रुकना एक यादगार प्रवास है। इसे चित्रकूट पर्यटन द्वारा बढ़ावा दिया गया है और आपको झरनों पर रात्रि लाइट शो देखने का भी मौका मिलेगा।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker