Tourism
Trending

Pachmarhi Tourism : मध्य भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पंचमढ़ी मध्य भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में एक है। सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच समुद्र तल से 3550 फीट की ऊंचाई पर बसा पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का यह एकमात्र हिल स्टेशन है। हरे-भरे और शांत पंचमढ़ी में बहुत-सी नदियों और झरनों के गीत सैलानियों में मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

पचमढ़ी सतपुड़ा रेंज में 1067 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा में घूमने के लिए कई जगह हैं जैसे कि ऐतिहासिक स्मारक, झरने, प्राकृतिक क्षेत्र, गुफा, जंगल, और कई अन्य दर्शनीय स्थल। जहां प्रकृति प्रेमी पंचमढ़ी कि सुन्दरता का अनुभव कर सकते है। पचमढ़ी हिल स्टेशन पर बने घर औपनिवेशिक वास्तुकला (Colonial Architectural) शैली में बने हुए हैं।

ब्रिटिश आगमन के समय, पचमढ़ी क्षेत्र गोंड राजा भभूत सिंह के राज्य में था, हालांकि उस समय यह एक कम आबादी वाला गांव या शहर था। सूबेदार मेजर नाथू रामजी पोवार के साथ ब्रिटिश सेना के कप्तान जेम्स फोर्सिथ, जिन्हें बाद में कोटवाल बनाया गया, इन दोनों ने मिलकर सन 1857 में पचमढ़ी कि पहाड़ों की खोज अपनी झांसी कि यात्रा के दौरान की थी। पचमढ़ी के दर्शनीय स्थल तेजी से भारत के केंद्रीय प्रांतों के रूप में विकसित हुआ और यहां ब्रिटिश सैनिकों के लिए हिल स्टेशन और सैनिटेरियम (Sanatorium) बनाये गए ।

Pachmarhi Tourism :

माना जाता है कि पचमढ़ी का नाम हिंदी शब्द पंच (“पांच”) और मढ़ी (“गुफाओं”) से लिया गया है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, इन गुफाओं को महाभारत युग के पांच पांडव भाइयों ने अपने तेरह वर्ष के निर्वासन के दौरान बनाया था। यह गुफाएं पहाड़ी की चोटी पर स्थित हैं। एक उत्कृष्ट द्रश्य प्रदान करती हैं और पचमढ़ी के दर्शनीय स्थल मै से एक है।

Pachmarhi Tourism : Pachmarhi Hill Station Dhoopgarh

पचमढ़ी हिल स्टेशन को ‘सतपुड़ा की रानी’ के नाम से जाना जाता है। पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा मै आप धूपगढ़ सनराइज और सनसेट जरुर देखने जाए यह एक सुंदर पहाड़ की चोटी है। यह ट्रेकिंग, हाइकिंग और पचमढ़ी के स्थलों के भ्रमण के लिए एक लोकप्रिय जगह है। प्रकृति और एडवेंचर लवर्स इस जगह पर खूबसूरत तस्वीरें ले सकते हैं और इसके साथ ही ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। ट्रेक करने के लिए यहां पर सुंदर घाटियों और मनमोहक परिदृश्य (Landscapes) मौजूद हैं।

Pachmarhi Tourism : Mahadeo Hills

महादेव हिल्स (पहाड़ी) में भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर बना हुआ है। इसमें भगवान शिव और शालिग्राम (Shaligram) की एक मूर्ति है जो हिंदूओं द्वारा प्राचीन और पवित्र मानी जाती है। इस पहाड़ी इलाके में एक गुफा भी मौजूद है जिसमें चित्र बने हुए हैं, और इसके अलावा एक तालाब है जिसमें पवित्र पानी बहता है और यहां भक्त डुबकी लगा सकते हैं।

Pachmarhi Tourism : Satpura National Park

यह राष्ट्रीय उद्यान एक बाघ अभयारण्य ( Tiger Reserve) है और यहां आपको विभिन्न वनस्पतियों और जानवरों को देखने का मौका मिलेगा। यह एक वन्यजीव अभयारण्य है जो सतपुड़ा रेंज के पहाड़ों में स्थित है। यह पार्क 202 वर्ग मील से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें कई लुप्तप्राय प्रजातियां रहती हैं, और यहां विभिन्न प्रकार के जानवर जैसे पोर्क्यूपिन, जंगली सूअर, मगरमच्छ, लंगूर, सफेद बाइसन, भारतीय विशाल गिलहरी, और इसके अलावा घास के मैदान, औषधीय पौधे, और जल निकाय मौजूद हैं। यदि आप नवंबर और दिसंबर के महीने में इस राष्ट्रीय उद्यान में जाते हैं तो आप प्रवासी पक्षियों (Migratory Birds) को भी देख सकते हैं। सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान पचमढ़ी पर्यटन स्थल में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

Pachmarhi Tourism : Duchess Fall 

ये पचमढ़ी हिल स्टेशन में स्तिथ वाटर फॉल है जो राजसी महानता को दर्शाता है। यह कुछ सौ मीटर से अधिक सीमा तक झरने के रूप में गिरता है। इसमें गिरता हुआ पानी अलग-अलग कैस्केड में बदल जाता है और यहां आपको एक सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। आप इन झरनों को देखने के लिए जा सकते हैं और तस्वीरें ले कर अपने पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा को और भी रोमांचक बना सकते हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker