छत्तीसगढ़

Chhattisgarh : ED ने सौम्या चौरसिया के खिलाफ की बड़ी कार्रवाही

यह वसूली परिवहन किए गए कोयले पर 25 रुपये प्रति टन की दर से की गई है। लेन-देन का सारा विवरण आरोपी के पास लिखित में है।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

छत्तीसगढ़ में ईडी की कार्रवाई लगातार जारी है। राज्य की बड़ी अधिकारी सौम्या चौरसिया (सौम्या चौरसिया न्यूज) फिलहाल ईडी की रिमांड पर हैं। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। कोयला लेवी घोटाला मामले में ईडी ने अधिकारी सौम्या चौरसिया की कम से कम 21 बेनामी संपत्तियों सहित 152 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। सौम्या फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं। जांच में सामने आया है कि पिछले दो साल में कम से कम 540 करोड़ रुपये वसूले जा चुके हैं. ईडी ने कहा कि हजारों हस्तलिखित डायरियों और प्रविष्टियों का विश्लेषण किया गया है, बैंक खाते का विवरण जब्त किया गया है। साथ ही उनकी पुष्टि व्हाट्सएप चैट और अभियुक्तों के बयानों के रूप में एकत्र किए गए सबूतों से की गई है।

मनी लॉन्ड्रिंग रोधी एजेंसी ने कहा कि उसने अब तक कोयला लेवी घोटाले से जुड़े 100 से अधिक लोगों से पूछताछ की है, जिनके नाम जबरन वसूली रैकेट के मुख्य आरोपी के पास से जब्त की गई एक डायरी में पाए गए थे। उन्होंने मनी ट्रेल के विवरण की पुष्टि की है।

ईडी ने कहा कि इस तरह की प्रणालीगत जबरन वसूली राज्य मशीनरी की जानकारी और सक्रिय भागीदारी के बिना संभव नहीं थी। सच्चाई यह है कि यह बिना किसी प्राथमिकी के सुचारू रूप से चली और दो साल में लगभग 500 करोड़ रुपये एकत्र कर चुकी है। ईडी जबरन वसूली रैकेट से जुड़े सभी लेनदेन की जांच कर रहा है।

एजेंसी ने आगे दावा किया कि उसने उस कार्यप्रणाली का खुलासा किया है जिसमें कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, सौम्या चौरसिया, समीर विश्नोई आदि जबरन वसूली सिंडिकेट के प्रभावशाली सदस्य हैं। इन लोगों ने बेनामी संपत्ति बनाने के लिए अपने रिश्तेदारों का इस्तेमाल किया है। भूमि सौदे न्यूनतम चेक राशि पर किए गए थे और संपत्ति खरीदने के लिए जबरन वसूली करने वालों से बड़ी मात्रा में नकदी का उपयोग किया गया था। ईडी के कुर्की आदेश के अनुसार, तिवारी के अनुसार, कोयला ट्रांसपोर्टरों और उद्योगपतियों से पैसा वसूलने के लिए तिवारी ‘मुख्य गुर्गे’ थे।

जांच और पैसों के लेन-देन में छत्तीसगढ़ के कई शीर्ष नौकरशाहों को ईडी के दायरे में लाया गया है. चौरसिया का बयान दर्ज कर लिया गया है और एकत्र किए गए सबूतों से उसकी पुष्टि की जा रही है। ईडी ने कहा कि उसने सूर्यकांत तिवारी की 65, सौम्या चौरसिया की 21, आईएएस समीर विश्वनोई की पांच संपत्तियों को कुर्क किया है। कुल 152.3 करोड़ चल और 91 अचल संपत्तियों को अनंतिम रूप से कुर्क किया गया है। इसके पास एक अन्य सुनली अगरवार की संपत्ति भी है। सौम्या चौरसिया को छोड़कर सभी आरोपी जेल में हैं। संपत्ति में नकदी, आभूषण, फ्लैट, कोयला वाशरी और फार्म हाउस शामिल हैं।

ईडी इस मामले में अब तक करीब 100 लोगों के बयान ले चुकी है। इस मैनुअल परमिट सिस्टम के चलते तिवारी और उनके कर्मचारियों का इस्तेमाल ट्रांसपोर्टरों से अवैध वसूली के लिए किया जाता था. यह वसूली परिवहन किए गए कोयले पर 25 रुपये प्रति टन की दर से की गई है। लेन-देन का सारा विवरण आरोपी के पास लिखित में है।

ईडी इस मामले में अब तक करीब 100 लोगों के बयान ले चुकी है। इस मैनुअल परमिट सिस्टम के चलते तिवारी और उनके कर्मचारियों का इस्तेमाल ट्रांसपोर्टरों से अवैध वसूली के लिए किया जाता था. यह वसूली परिवहन किए गए कोयले पर 25 रुपये प्रति टन की दर से की गई है। लेन-देन का सारा विवरण आरोपी के पास लिखित में है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker