स्वास्थ्य

काम के दौरान क्यों आती है उबासी ?

जब हम काम करते हैं तो अक्सर जम्हाई आने लगती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या लॉजिक है? इसके पीछे विज्ञान कैसे काम करता है?

Published By -Komal Sen

जम्हाई आने के कई कारण हो सकते हैं। थकान, किसी बात को लेकर तनाव या पर्याप्त नींद न लेना। एक बात आपने नोटिस की होगी कि जब आप काम के दौरान थोड़ी थकान महसूस करते हैं तो जम्हाई आना आम बात है। ऐसे में कभी जम्हाई लेने पर फटकार लगती है तो कभी मजाक बन जाता है. किसी व्यक्ति की जम्हाई कभी-कभी बहुत अजीब और घटिया होती है। इस वजह से सहकर्मियों का ध्यान अक्सर उन पर जाता है। लेकिन जम्हाई लेने के पीछे एक बहुत ही दिलचस्प विज्ञान है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

शरीर के तापमान और जम्हाई के बीच संबंध

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि हमारे शरीर में होने वाली हर क्रिया के लिए मस्तिष्क की एक भूमिका होती है। प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि काम के दौरान जम्हाई लेना आपके दिमाग के तापमान को सामान्य करने का काम करता है। जो काम करने की वजह से सामान्य से थोड़ी ज्यादा गर्म हो गई है। इसके साथ ही यह शरीर के तापमान को सामान्य करने में भी मदद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एनिमल बिहेवियर नाम के जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों को लंबी जम्हाई होती है उनका दिमाग बहुत तेजी से काम करता है।

जम्हाई लेने से संक्रमण का खतरा

जम्हाई पर एक शोध से पता चला है कि यह अक्सर संक्रमण फैलने का कारण भी बनता है। इसीलिए कहा जाता है कि जब भी जम्हाई लें तो मुंह पर रुमाल रखें। 2004 में म्यूनिख में साइकियाट्रिक यूनिवर्सिटी अस्पताल में किए गए एक शोध से पता चलता है कि लोग ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा जम्हाई लेते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker