spiritualछत्तीसगढ़

जानिये सोमनाथ मंदिर के कुछ रोचक तथ्य

( published by – Seema Upadhyay )

सोमनाथ मंदिर गुजरात में स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग माना गया है. शिव पुराण के अनुसार सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, भगवान शिव का प्रथम ज्योतिर्लिंग है। कहा जाता है कि मंदिर का निर्माण चंद्रदेव ने किया था। यह गुजरात प्रांत के काठियावाड़ क्षेत्र में समुद्र के किनारे स्थित है। 

सोमनाथ मंदिर का निर्माण किसने किया था?

सोमनाथ मंदिर का नाम चंद्रमा भगवान चंद्रदेव के नाम पर रखा गया है, जिसका एक नाम सोम भी है। उन्होंने शिव की घोर तपस्या की और पहला मंदिर बनवाया। इसका उल्लेख शास्त्रों ऋग्वेद और शिव पुराण में मिलता है। इसकी प्राचीनता और ऐतिहासिकता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है।

सोमनाथ मंदिर के प्राचीन इतिहास और इसकी वास्तुकला और प्रसिद्धि को देखने के लिए दुनिया भर से लाखों शिव भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद लेने और दर्शन करने आते हैं।
यह मंदिर कैलाश महामेरु प्रसाद शैली में बनाया गया था और इसकी शिल्प कौशल अद्भुत है। शिल्प कौशल सोमपुरा ब्राह्मण संप्रदाय के कुशल कारीगरों द्वारा किया गया था। मंदिर का शिखर चालुक्य शैली में बनाया गया है।

सोमनाथ मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण कहानी।

सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई प्राचीन कथाएं हैं, किंवदंतियों के अनुसार, चंद्रदेव का विवाह राजा दक्षप्रजाति की सत्ताईस बेटियों के साथ हुआ था।

लेकिन सोम यानी चंद्रदेव अपनी एक ही पत्नी रोहिणी से सबसे ज्यादा प्यार करते थे और ज्यादातर समय उन्हीं के साथ बिताते थे। उनकी अन्य 26 रानियां इस व्यवहार से परेशान थीं। जब दक्षप्रजापति को इस बात का एहसास हुआ, तो उन्होंने बहुत विनम्रता से चंद्रदेव को कई बार समझाया कि उनकी अन्य रानियों के प्रति भी उनका कुछ कर्तव्य है।

लेकिन जब बहुत समझाने और विनती करने के बाद भी चंद्रदेव के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया, तब राजा दक्ष ने राजा चंद्रदेव को क्षय रोग होने का श्राप दिया और जहां आप, जिन्हें अपने सुंदर शरीर पर इतना गर्व है, वहां जाकर आपकी सारी चमक चली जाएगी। धीरे-धीरे दूर।

उसकी चमक धीरे-धीरे कम होती जा रही थी, जिससे वह बहुत उदास हो गया था। तब वे इस श्राप से छुटकारा पाने के लिए ब्रह्मा जी की शरण में गए, उन्होंने चंद्र देव जी को इसके निवारण के लिए भगवान शिव की पूजा करने की सलाह दी। चंद्रदेव ने कठोर तपस्या की और महामृत्युंजय भगवान शिव की पूजा की और उन्हें प्रसन्न किया, जिसके परिणामस्वरूप वे रोग से मुक्त हो गए और उन्हें अमरता का वरदान भी मिला। इसके बाद पहली बार चंद्रदेव ने भगवान शिव के पहले ज्योतिर्लिंग की स्थापना की और सोने से जड़ा भव्य मंदिर बनवाया।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker