स्वास्थ्य
Trending

Fat Loss Tips : मोटापा कम करना चाहते हैं, तो करे ये उपाय !!

मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है। यही वजह है कि आज हर कोई किसी न किसी तरह से मोटापा कम करने को लेकर चिंतित है।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Fat Loss Tips : मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है। यही वजह है कि आज हर कोई किसी न किसी तरह से मोटापा कम करने को लेकर चिंतित है। कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है तो कोई डाइट फॉलो करता है। यहां तक ​​कि लोग स्लिम दिखने के लिए खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि लोगों को इस बात का एहसास ही नहीं होता कि मोटापा कम करना है या वजन? कई लोगों को वजन कम करने और मोटापा कम करने के बीच का अंतर भी नहीं पता होता है और इस भ्रम की स्थिति में वे फायदे की जगह नुकसान ही करते हैं।

फैट लॉस और वेट लॉस में अंतर

Fat Loss Tips
Fat Loss Tips

दरअसल, लोग मोटापे को वजन से जोड़कर देखते हैं। इस वजह से ये मोटापे को बड़े पैमाने पर नियंत्रित करते हैं। जब उनका वजन कम नहीं होता है तो वे निराश हो जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि फैट कम करने का मतलब वजन कम करना है। ऐसे में हमें यह अच्छी तरह जान लेना चाहिए कि वजन कम करने और वजन कम करने में बहुत बड़ा अंतर होता है और लोग मोटापा कम करने के बजाय वजन घटाने में लग जाते हैं।Fat Loss Tips जबकि वजन कम होने से उनका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और मांसपेशियां लड़खड़ाने लगती हैं। यही कारण है कि आपको वसा कम करना चाहिए, वजन नहीं।

मसल्स लॉस में अंतरFat Loss Tips

स्लिम दिखने के लिए हमें अपने शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करना होगा। जबकि फैट लॉस का मतलब है शरीर में जमा फैट को कम करना। इसलिए, आपको यह महसूस करना चाहिए कि शरीर में न केवल मांसपेशियां होती हैं, बल्कि पानी का वजन भी होता है। इसलिए अगर आपका वजन कम होता हैFat Loss Tips तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपका मोटापा भी कम हो गया है। क्योंकि कम मात्रा में मांसपेशियों के साथ भी वजन कम होने लगता है।

वजन कम करें या मोटापा?

Fat Loss Tips
Fat Loss Tips

वहीं दूसरी तरफ चर्बी कम होने पर ऐसा होता है कि वजन वही रहता है, लेकिन आपको शरीर पर पतलापन या हल्कापन नजर आता है। यहां तक ​​कि आपके पुराने कपड़े भी ढीले होने लगे। विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने से आपको नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है। जब आप कारस्टैट के साथ कम कैलोरी का सेवन करते हैं तो सामान्य तौर पर शरीर का वजन कम होता है। मोटापा कम करते समय सिर्फ शरीर में जमा चर्बी की मात्रा कम होती है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker