स्वास्थ्य
Trending

Home Remedies for Dandruff: जिद्दी रूसी को दूर करते हैं ये 10 दमदार नुस्खे…

डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे : Home remedies for Dandruff

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Home Remedies for Dandruff : सिर पर डैंड्रफ गिरने से न केवल खुजली होती है, बल्कि कभी-कभी बालों की सतह पर गिरने से शर्मिंदगी भी होती है तो कभी कंधों पर। ये डैंड्रफ खासतौर पर काले कपड़ों पर सफेद दाग के साथ दिखाई देते हैं। स्कैल्प डैंड्रफ एक फंगस के कारण होता है जो सीबम और डेड स्किन सेल्स से स्कैल्प की सतह पर बढ़ता है। डैंड्रफ के गुच्छे आकार में छोटे या बड़े हो सकते हैं और बालों में कंघी करने से दिखाई नहीं देते। ऐसे में यहां आपके लिए ऐसे नुस्खे और उपाय हैं जो दमदार असर दिखाते हैं और डैंड्रफ को दूर रखते हैं।

रूसी होने के कारण (Causes Of Dandruff)

आयुर्वेद के अनुसार वात-पित्त-कफ दोष हमारे शरीर में पाए जाते हैं। यदि दोष असंतुलित हो जाते हैं तो हमारे शरीर में अनेक रोग उत्पन्न होने लगते हैं। इसी प्रकार रूसी में पित्त और कफ दोषों के असंतुलन के कारण ये रक्त में मिल जाते हैं और रक्त को प्रदूषित कर देते हैं। सिर के रोमछिद्रों को बंद कर देता है। इससे स्कैल्प सूखने लगती है और सिर पर पपड़ी बनने लगती है। जिसे रूसी कहा जाता है। लेकिन रूसी होने के कई कारण हैं। अब आप जानना चाहेंगे कि डैंड्रफ को घर पर ठीक करने के लिए आप कौन से उपाय कर सकते हैं.

सिर की सफाई से करें रूसी का उपचार (Hair Wash Beneficial for Removing Dandruff)

Home Remedies for DandruffHome Remedies for Dandruff
Home Remedies for Dandruff

मृत कोशिकाओं और बिल्ड-अप को हटाने के लिए अपने बालों और खोपड़ी को अच्छी तरह से साफ करें। बालों को धोने के लिए केटोकोनाजोल, सेलेनियम सल्फाइड या जिंक युक्त शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिर की सतह पर मौजूद परतों को हटाने के लिए बालों को अच्छी कंघी से ब्रश करना चाहिए, इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा।

ALSO READ THIS – bulandchhattisgarh.com/9928/wedding-skin-care-mistakes/ Wedding Skin Care Mistakes: जाने कैसे 1 गलती पड़ सकती है भारी??

डैंड्रफ हटाने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies For Dandruff Removal 

Home Remedies for Dandruff
Home Remedies for Dandruff
  • सबसे पहले 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल में बराबर मात्रा में नींबू मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को धो लें।
  • डैंड्रफ के लिए पनीर को रामबाण माना जाता है। दही को बालों की सतह से लेकर जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें।
  • डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नीम का रस या नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में 10-15 मिनट तक लगाएं। सिर को ठंडे पानी से धो लें।
  • रूसी पर संतरे के छिलके का अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसे पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाकर आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें।
Home Remedies for Dandruff
Home Remedies for Dandruff
  • ग्रीन टी लगाने के बाद बालों को धोने से भी डैंड्रफ दूर किया जा सकता है। इस्तेमाल करने के लिए 2 ग्रीन टी बैग लें और उन्हें गर्म पानी में उबालें। ठंडा होने के बाद इस पानी को सिर पर लगाएं।
  • एक केला लें और उसमें 2 कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और मिलाएं। बालों को धोने से पहले इसका पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें।
  • डैंड्रफ दूर करने के लिए बालों में लहसुन को पीसकर लगाया जा सकता है। पिसे हुए लहसुन में एक चम्मच शहद मिलाएं। 15 मिनट तक पेस्ट को बालों पर लगाकर रखने के बाद ही काम होगा।
Home Remedies for Dandruff
Home Remedies for Dandruff
  • एक अंडा लें और उसका पीला भाग अलग कर लें। इसे अपने बालों पर एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसे अच्छी तरह से धो लें क्योंकि इससे आपके बालों में अप्रिय गंध आ सकती है।
  • 2 चम्मच सफेद सिरका लें और उसमें एक चम्मच पानी मिलाएं। नहाते समय इस पानी से सिर धोएं।
  • डैंड्रफ दूर करने में मेथी दाना काफी असरदार होता है। मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें। अगले दिन इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें नींबू निचोड़कर आधे घंटे के लिए सिर पर लगा रहने दें। आखिर में अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

ALSO READ THIS – bulandhindustan.com/7125/black-coffee/Black Coffee : कॉफ़ी के फायदे व नुकसान !

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker