स्वास्थ्य
Trending

Winter Joint Pain Remedies: ये 4 टिप्स दिलाएंगी जोड़ो के दर्द से राहत…

Winter Joint Pain Remedies: ठंड से हो रहा है जोड़ों में दर्द, तो ये 4 टिप्स दिलाएंगी राहत...

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Winter Joint Pain Remedies: तापमान गिरने से मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है, जिसकी वजह से अकड़न और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। सूरज न निकलने से भी विटामिन-डी की कमी हो जाती है, जिससे हड्डियों और जोड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। ठंड बढ़ने से हमारे पैर की उंगलियों और उंगूठे तक खून सर्क्यूलेट ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे जोड़ों में दर्द बढ़ता है। अगर आप भी हर बार ठंड में जोड़ों के दर्द से गुज़रते हैं, तो ये तरीके आपकी मदद कर सकते हैं:

रोज़ाना वर्कआउट करें

Winter Joint Pain Remedies
Winter Joint Pain Remedies

रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से आपके शरीर में खून का संचालन बेहतर होता है। इससे आपके शरीर के अंगों की भी एक्सरसाइज़ होगी, जिससे ठंड में ज़्यादा देर बैठे रहने से दर्द नहीं होगा। वर्कआउट शुरू करने से पहले वॉर्म-अप अच्छी तरह से करें, ताकि एक्सरसाइज़ का असर बेहतर हो.

अपने आपको गर्म रखें

अपने आपको गर्म रखने की कोशिश करें। अगर आप घर के अंदर हैं, तो हीटर का इस्तेमाल करें, ताकि अंदर का तापमान ठीक रहे। अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने खुदको गर्म कपड़ों से अच्छी तरह ढक लिया है। साथ ही टोपी, ग्लव्ज़ और स्कार्फ ज़रूर पहनें।

ALSO READ THIS – Heart Health: जाने क्यों लोग 30 से कम उम्र में हो रहे हार्ट अटैक का शिकारHealth And Fitness : सेब, केला और अनानास सर्दियों में रखेंगे एक्टिव

ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स खाएं

Winter Joint Pain Remedies
Winter Joint Pain Remedies

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर डाइट लें, जिससे जोड़ों की सूजन और दर्द कम हो। इसलिए सर्दियों में जोड़ों का दर्द कम करने के लिए सालमन, बादाम, फ्लेक्स सीड्स और एवाकाडोज़ का सेवन करें।

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में प्यास कम लगती है, इसलिए हम सभी पानी कम पीने लगते हैं। हालांकि, सर्दी के मौसम में भी शरीर को 2-3 लीटर पानी की ज़रूरत होती है, और कम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे दर्द और कमज़ोरी बढ़ती है। आप पानी को गुनगुने कर दिनभर पी सकते हैं। अगर आप रोज़ एक्सरसाइज़ करते हैं, तो इससे आपको प्यास भी ज़्यादा लगेगी।

ALSO READ THIS – bulandmedia.com/5417/chhattisgarh-coronavirus-news-2023/ Chhattisgarh Coronavirus News 2023 : अलर्ट मोड पर छत्तीसगढ़ !!

आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको इन 5 आयुर्वेदिक तेलों के बारे में जरूर जानना चाहिए. इन तेलों की तालिश करने से आपको काफी आराम मिलेगा.  

बादाम का तेल

बादाम तेल में विटामिन ई का गुण होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसकी मालिश करने के लिए आप बादाम के तेल को हल्का गुनगुना कर लें और जोड़ों की मालिश करें, इससे दर्द में काफी राहत मिलती है.

तिल का तेल

Winter Joint Pain Remedies
Winter Joint Pain Remedies

तिल के तेल में बाकी तेल के मुकाबले ज्यादा मॉइश्चराइजर होता है. इसलिए अगर तिल के तेल से मालिश करें तो जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, कॉपर, जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं.

नारियल का तेल

ठंड के मौसम में सिर दर्द, बदन दर्द या जोड़ों के दर्द की समस्‍या बनी रहती है तो इससे राहत पाने के लिए नारियल का तेल बेस्ट माना जाता है क्‍योंकि नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो घुटनों के दर्द में काफी आराम पहुंचाता है.

सरसों का तेल

Winter Joint Pain Remedies
Winter Joint Pain Remedies

सूजन में या किसी भी दर्द में सरसों का तेल काफी आराम पहुंचाता है. सर्दी के मौसम में जोड़ों का दर्द काफी बढ़ जाता है. इसके लिए आप 2 से 3 चम्मच सरसों के तेल में 2 कलियां लहसुन की डाल लें और उसे हल्का गर्म करें, फिर ठंडा होने के बाद जोड़ों और पैरों पर इस तेल की मालिश करें.

जैतून का तेल 

अगर जैतून के तेल से जोड़ों में मालिश की जाए तो इससे दर्द में काफी राहत मिलती है. इसके अलावा जैतून के तेल से पैरों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है. वहीं मांसपेशियां में ऐंठन, दर्द और तनाव मिलता है. इस तेल की मालिश रात को सोते समय करें.

ALSO READ THIS – bulandchhattisgarh.com/10149/green-chilli-benefits/ Green Chilli Benefits: 1 हरी मिर्च में है पोषक तत्वों का खज़ाना, जानकर हो जाएंगे हैरान

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker