Tourism

New Year 2023: राजस्थान का हिल स्टेशन…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

NEW YEAR 2023 : क्रिसमस और नया साल आते ही, लोगों में घूमने की होड़ सी चढ़ जाती है। कोई पहाड़ों पर जाने की सोचने लगता है, तो किसी को बीच साइड यानी गोवा जाना होता है, तो कुछ लोग तो विदेश के लिए निकल पड़ते हैं। खैर, सब अपने बजट के हिसाब से अपना ट्रिप चुनते हैं, लेकिन एक और चीज़ है जिसका हमें सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। वो है ऐसे समय में भीड़ से बचना, ऐसे मौकों पर लोग फेमस जगहों पर जाने की सोचते हैं, पर हमेशा भीड़ बढ़ने की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बेहतर है आप एक ऐसी जगह को चुनें जो ऑफबीट हो और जहां लोगों की कम भीड़ देखने को मिले। आज हम आपको राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले हैं, यानी माउंट आबू के बारे में , जहां आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं।

नक्की झील – Nakki Lake

माउंट आबू के बीचों-बीच बनी ये झील यहां का मुख्य आकर्षण है। यहां से आप चारों तरफ पहाड़ियों से घिरी झील के मजेदार नजारे देख सकते हैं, न केवल पहाड़ बल्कि ट्रिप को थोड़ा रोमांचक बनाने के लिए यहां आप बोटिंग भी कर सकते हैं। परिवार वालों के साथ मस्ती करने का प्लान है या पार्टनर के साथ एक रोमांटिक शाम बितानी हो, ये जगह हर किसी को बेहद पसंद आती है।

टोड रॉक – Tod Rock

नक्की झील से ही एक रास्ता दूसरे आकर्षण की ओर जाता है। ये जगह टोड रॉक के लिए फेमस है, इस पत्थर का आकार मेंढक की तरह दिखाई देता है, इसलिए इसे टोड रॉक कहते हैं। पत्थर वाले मेंढक के साथ फोटो खींचने के लिए अगर आप बेताब हैं, तो एक बार इस जगह पर भी जरूर आएं। बस आपको यहां पहुंचने के लिए थोड़ी सी चढ़ाई करनी पड़ेगी और ट्रेकिंग के शौकीनों को तो यह बेहद मजा आने वाला है।

गुरु शिखर – Guru Shikhar

ये माउंट आबू और पूरी अरावली श्रृंखला की सबसे ऊंची पहाड़ी है। समुद्र तल से 1772 मीटर की ऊंचाई पर बनी इस पहाड़ी पर गुरू दत्तात्रेया का मंदिर बना हुआ है। पहाड़ी का मजा लेने के बाद आप थोड़ी देर शांति से मंदिर में भी बैठ सकते हैं। इसके अलावा इस पहाड़ी पर बना चंडी, शिवा और मीरा मंदिर भी श्रद्धालु यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस पहाड़ी पर आप पूरे माउंट आबू को अच्छे से देख पाएंगे। बस अपने साथ एक अच्छा कैमरा जरूर लेकर जाएं।

माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य – Mount Abu Wildlife Sanctuary

खूबसूरत माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। अगर आप प्रकृति को देखने के साथ-साथ वाइल्डलाइफ चीजों को भी बेहद पसंद करते हैं, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। अभयारण्य माउंट आबू पर्वत श्रृंखला की सबसे पुरानी जगहों में से एक है, इस क्षेत्र की वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित करने के लिए इसे 1960 में वन्यजीव अभयारण्य का दर्जा दिया गया था। अगर आप जंगल सफारी की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस जगह पर भी आपको सफारी प्लस जानवरों को देखने पूरा मौका मिलेगा।

दिलवाड़ा जैन मंदिर – Dilwara Jain Temple

राजस्थान के माउंट आबू आए और आपने दिलवाड़ा जैन मंदिर नहीं देखा ये तो हम बिल्कुल भी नहीं होने देंगे। ये मंदिर राजस्थान के सबसे खूबसूरत मंदिरों में जाना जाता है। ये पांच मंदिर अलग-अलग समय पर 5 जैन तीर्थंकरों को समर्पित हैं – श्री महावीर स्वामी मंदिर, श्री आदिनाथ मंदिर, श्री पार्श्वनाथ मंदिर, श्री ऋषभदोओजी मंदिर और श्री नेमी नाथ जी मंदिर। मंदिर की संगमरमर पर की गई बारीक कारीगरी यकीनन आपको हैरान कर देगी।

कैसे पहुंचे माउंट आबू – How to reach Mount Abu

हवाई यात्रा – माउंट आबू पहुंचने के लिए उदयपुर एयरपोर्ट सबसे पास है। यहां से माउंट आबू तक की 185 किमी की दूरी के लिए आप टैक्सी ले सकते हैं।

रेल यात्रा – माउंट आबू से सबसे करीबी स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है। स्टेशन खास शहर से केवल 28 किमी की दूरी पर मौजूद है, यहां आप आसानी से बस या टैक्सी ले सकते हैं।

सड़क मार्ग – माउंट आबू हर शहर से काफी अच्छे से जुड़ा हुआ है। आपको जयपुर, उदयपुर, दिल्ली और जैसलमेर से आसानी से सीधी बस मिलेगी।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker