स्वास्थ्य

Home Remedy For Dandruff: गर्मियों में डैंड्रफ को कहे गुडबाय, अपनाये ये 6 आसान उपाय…

गर्मी आते ही लोग बाहर मौज मस्ती के लिए निकल पड़ते हैं. जिन लोगों को बाहर की एक्टिविटी पसंद है उनके लिए गर्मी का मौसम बहुत रोमांचित होता है.

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Home Remedy For Dandruff : गर्मियां आते ही लोग मौज-मस्ती करने निकल पड़ते हैं। जो लोग बाहरी गतिविधियों से प्यार करते हैं, उनके लिए गर्मी का मौसम बहुत ही रोमांचक होता है। वहीं कुछ लोगों के लिए गर्मी का मौसम कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस कड़ी में डैंड्रफ की समस्या होती है।

Home Remedy For Dandruff
Home Remedy For Dandruff

गर्मियों में डैंड्रफ की समस्या से कई लोगों को जूझना पड़ता है। बहुत से लोगों को इस समय के दौरान रूसी होने का खतरा होता है, जो शुष्क त्वचा, तैलीय खोपड़ी या फंगल संक्रमण जैसे कारकों के कारण हो सकता है। हालांकि, गर्मियों में Home Remedy For Dandruff से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं। यहां आप उन उपायों के बारे में जानेंगे जो गर्मियों में डैंड्रफ से बचा सकते हैं।

बालों को नियमित रूप से धोएं

अपने बालों को नियमित रूप से धोना आवश्यक है, विशेष रूप से गर्मियों में जब आपके स्कैल्प पर पसीना और तेल जमा हो जाता है, लेकिन अपने बालों को बहुत अधिक न धोएं क्योंकि यह आपके स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है, जिससे सूखापन हो सकता है।

आपको अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त हल्के शैम्पू से हर दो दिन में अपने बालों को धोना चाहिए। आपको एक औषधीय शैंपू का उपयोग करना चाहिए जो Home Remedy For Dandruff रूसी पैदा करने वाले कवक के विकास को नियंत्रित करने और खोपड़ी की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप हफ्ते में कम से कम दो बार शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/11917/h3n2-virus-update/ H3N2 Virus update : कोरोना से भी ज्यादा जानलेवा है H3N2 Virus, जाने लक्षण और बचाव !

हॉट टूल्स के इस्तेमाल से बचें

Home Remedy For Dandruff
Home Remedy For Dandruff

हेयर ड्रायर, कर्लिंग आइरन और फ्लैट आयरन जैसे गर्म उपकरण बालों और खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे सूखापन और रूसी हो सकती है। इसके बजाय, जितना हो सके अपने बालों को हवा में सुखाने की कोशिश करें और उन्हें सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। यदि आपको अपने उपकरणों को गर्म करने की आवश्यकता है, तो हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें और तापमान को यथासंभव कम रखें।

स्कैल्प को रखें हाइड्रेटेड 

रूसी को रोकने के लिए अपने स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें और अपने आहार में उन फलों और सब्जियों को शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। आप सप्ताह में एक बार मॉइस्चराइजिंग स्कैल्प मास्क भी लगा सकते हैं, जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने और रूखेपन को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े – http://bulandhindustan.com/7394/weight-loss-tips/ Weight Loss Tips : मोटापा को कम करने का सही तरीका !

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker