Tourism
Trending

Nepal Tourist Places 2023 : नेपाल की खूबसूरती …..

नेपाल एक छोटा सांस्कृतिक और धार्मिक देश है जिसकी राजधानी काठमांडू है। यह देश पहाड़ों और पहाड़ियों के लिए जाना जाता है।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Nepal Tourist Places 2023 : नेपाल एक छोटा सांस्कृतिक और धार्मिक देश है जिसकी राजधानी काठमांडू है। यह देश पहाड़ों और पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। आपको पता ही होगा कि दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एवरेस्ट सिर्फ नेपाल में ही स्थित है। इसी प्रकार विश्व के 10 सबसे बड़े पर्वतों में से आठ पर्वत केवल नेपाल में पाए जाते हैं। नेपाल वैसे तो दुनिया के अलग-अलग कोनों से पर्यटक यहां घूमने और ट्रेकिंग के लिए आते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि नेपाल सिर्फ पहाड़ों के बारे में ही नहीं है बल्कि कई ऐसे धार्मिक स्थल भी हैं जहां अलग-अलग देशों से लोग आते हैं।

काठमांडू 

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

अगर आप पहाड़ों की धरती नेपाल घूमने जा रहे हैं तो नेपाल की राजधानी काठमांडू जाना न भूलें। चूंकि यह शहर 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए इसमें कई खूबसूरत मंदिर, मठ, शांतिपूर्ण प्रकृति और कई अन्य पर्यटन स्थल बसे हुए हैं। यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो यहां आने वाले पर्यटकों को एक अलग ही अनुभव देते हैं।

पोखरा नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

पोखरा नेपाल देश का एक महानगरीय शहर है। पोखरा नेपाल की पर्यटक राजधानी है और साथ ही काठमांडू के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है। 900 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित होने के साथ ही इस शहर में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं,Nepal Tourist Places 2023 जहां आए दिन बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। पोखरा शहर में स्थित पर्यटन स्थलों की सूची की बात करें तो फेवा झील, शांति स्तूप, ताल बरही मंदिर, घोरपानी हिल्स, डेविस फॉल आदि का नाम शामिल है।

नगरकोट नेपाल

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

अगर आप नेपाल की यात्रा की योजना बना रहे हैं और हिमालय के पहाड़ों की सुंदरता देखना चाहते हैं, तो नेपाल में नगरकोट की यात्रा करना न भूलें। नगरकोट नेपाल के भक्तपुर जिले में स्थित एक छोटा और आकर्षक गांव है। यहां टूरिस्ट ट्रैफिक भी काफी रहता है। अगर हम यहां प्रकृति की सुंदरता देखने की बात करें तो यहां गणेश, जुगल, लंगटांग और एवरेस्ट आदि की सुंदरता आसानी से देखी जा सकती है। नगरकोट राजधानी काठमांडू से कुछ ही दूरी पर 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इसलिए पर्यटक यहां नहीं आते हैं। दर्शन के लिए ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

इसे पढ़े : 7 Temples In Mathura: प्रेम का प्रतीक, कृष्ण की मथुरा नगरी

https://bulandchhattisgarh.com/10652/7-temples-in-mathura/

जनकपुर नेपाल Nepal Tourist Places 2023

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

जनकपुर नेपाल का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। यह शहर रामायण से जुड़ा हुआ है। जनकपुर भारतीय सीमा के ठीक बगल में स्थित है। यह वही जनकपुर है जहां माता सीता का जन्म हुआ था। यह वही जनकपुर है जहां मर्यादा पुरुषोत्तम राम जी का विवाह हुआ था। यह शहर हिंदू धर्म से निकटता से जुड़ा हुआ है। यह शहर कई शानदार मंदिरों, आकर्षणों से भरी वस्तु कला, अंदर सुहावने मौसम को समेटे हुए है। जनकपुर वास्तव में देखने लायक पर्यटन स्थल है।

लुम्बिनी पर्यटन

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

अगर आप इतिहास के बारे में थोड़ा भी जानते हैं तो आपने लुंबिनी नाम जरूर सुना होगा। नेपाल के हिमालय पर्वत की गोद में सुंदर लुंबिनी है, जहां गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। आज भी, यह नेपाल में एक बहुत ही शांतिपूर्ण जगह और बौद्ध धर्म के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है। इसे यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल किया गया था। लुंबिनी में ही आपको सम्राट अशोक का स्मारक और माता माया देवी का मंदिर मिल जाएगा। अगर आप भी नेपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसे अपनी लिस्ट में शामिल करना न भूलें।

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

पशुपतिनाथ मंदिर बागमती नदी के तट पर स्थित है, जो राजधानी काठमांडू से दूर पूर्वी दिशा में नहीं है। पशुपतिनाथ मंदिर भगवान शिव के लिए प्रसिद्ध है। यह एक बड़े क्षेत्र में फैला धार्मिक स्थल है। इस मंदिर को 1979 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल किया गया था। यहां प्रतिदिन हजारों तीर्थयात्री और पर्यटक आते हैं। इस मंदिर में चार द्वार हैं जिनसे केवल हिंदू ही मुख्य द्वार से होकर गुजर सकते हैं गैर हिंदू नहीं।

भक्तपुर नेपाल 

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

भक्तपुर नेपाल की काठमांडू घाटी में स्थित एक तीर्थस्थल है। नाम से ही स्पष्ट है कि यह भक्तों की नगरी होगी। इसका अर्थ है कि और अधिक तीर्थस्थल होंगे। हम बताते हैं कि यहां कई तीर्थ हैं, इसलिए इसे भक्तों की नगरी कहा जाता है। इसलिए भक्तपुर आने वाले सभी लोग केवल धार्मिक स्थल के दर्शन करने आते हैं। वैसे कुछ लोग यहां घुमावदार रास्तों का चक्कर लगाने भी जाते हैं।

जरूर पढ़े : Sunlight Benefits : शरीर के लिए बेहद जरूरी है धूप !

https://bulandmedia.com/5430/sunlight-benefits/

चांगुनारायण मंदिर

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

चंगुनारायण मंदिर नेपाल का एक प्राचीन और प्रमुख दर्शनीय स्थल है। इस मंदिर में आपको भगवान विष्णु और शेषनाग की मूर्ति देखने को मिलेगी। चंगुनारायण मंदिर को नेपाल का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। इतिहासकारों का कहना है कि इस चंगुनारायण मंदिर का निर्माण चौथी शताब्दी में हुआ था। और 1702 ई. में इसकी मरम्मत कर फिर से बनवाया गया। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु ही आते हैं।

स्वायंभुनाथ (मंकी मंदिर)

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

स्वयंभूनाथ मंदिर के कुछ हिस्सों में बड़ी संख्या में बंदरों का निवास है, जिसके कारण इस स्वयंभूनाथ मंदिर को बंदर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर काठमांडू के पास पश्चिम दिशा में स्थित है। इस मंदिर को राजधानी काठमांडू का दूसरा महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है। अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जब भी यहां जाएं बंदरों से सावधान रहें।

चितवन नेशनल पार्क

Nepal Tourist Places 2023
Nepal Tourist Places 2023

यदि आप एक पशु प्रेमी हैं और आप नेपाल की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको चितवन राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। क्योंकि यहां आपको कई ऐसे जानवर देखने का मौका मिलेगा जो दुनिया के अलग-अलग इलाकों से गायब होते जा रहे हैं। इस पार्क में देखे जाने वाले जानवरों की बात करें तो अन्य जानवरों के नाम शामिल हैं जैसे बंगाल टाइगर, एक सींग वाला गैंडा, हाथी, तेंदुआ, भालू आदि। आप यहां जीप, सफारी, जंगल ट्रेक, कैनोइंग, से घूम सकेंगे। घुड़सवारी हाथी आदि

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker