स्वास्थ्य
Trending

Benefits Of Daliya: इन 8 घातक बिमारियों से लड़ता है दलिया…

अक्सर लोग नाश्ते में दलिया खाना पसंद करते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक पौष्टिक आहार है

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Benefits Of Daliya : अक्सर लोग नाश्ते में दलिया खाना पसंद करते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक पौष्टिक आहार है। दलिया में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं दलिया खाने के फायदों के बारे में।

दलिया के पोषक तत्व

दलिया कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, खनिज, विटामिन, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं।

इसे पढ़े : Benefits of Amla Tea: इस 1 बीमारी के लिए रामबाण है आंवला की चाय…https://bulandchhattisgarh.com/10372/benefits-of-amla-tea/

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट

आहार विशेषज्ञ डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि डाइट में दलिया को शामिल कर वजन आसानी से कम किया जा सकता है, क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपके वजन को कम करने में मदद करती है. Benefits Of Daliya इसे स्वस्थ तरीके से कम करने में मदद करें। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं, नीचे जानिए दलिया खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

Benefits Of Daliya
Benefits Of Daliya

1.वजन घटाने में सहायक

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपने वजन घटाने के मेन्यू में दलिया को शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को देर तक भरा रखता है। जो भूख को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

2.पचने में आसान

दलिया में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है।Benefits Of Daliya साथ ही यह कई गुणों से भरपूर है। जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। दलिया को सुबह या शाम के नाश्ते में खाया जा सकता है, यह आसानी से पचने वाला होता है.

3.डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो आप अपने आहार में बदलाव करके अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। यह मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4.हड्डियों को मजबूत रखे

दलिया में कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आप नियमित रूप से दलिया का सेवन कर सकते हैं।

जरूर पढ़े : Winter Season : सर्दियों में बनायें ये स्वादिष्ट पकवान !!

https://bulandmedia.com/5363/winter-season/

Benefits Of Daliya
Benefits Of Daliya

5.आयरन की कमी को दूर करे Benefits Of Daliya

दलिया में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक माना जाता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए दलिया बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है।

6. एनर्जी में मददगार

अगर आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो रही है,Benefits Of Daliya तो अपने आहार में दलिया को शामिल कर ऊर्जा की कमी को पूरा किया जा सकता है। अपने सुबह के नाश्ते में दलिया शामिल करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

7. कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद

दलिया का सेवन कब्ज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।Benefits Of Daliya क्‍योंकि दलिया में फाइबर समेत कई तरह के गुणकारी तत्‍व होते हैं, जो कब्‍ज दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसलिए कब्ज से राहत पाने के लिए आपको दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए।

8. पोषक तत्वों की कमी दूर करे

दूध और दलिया दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं, दलिया में विटामिन बी1, मिनरल्स, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है।Benefits Of Daliya अगर आप सुबह नाश्ते में दूध और दलिया खाते हैं तो इससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।

DISCLAIMER : आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker