Tourism
Trending

Nagpur Famous Monuments: बेहद खूबसूरत हैं यहां के 1 टूरिस्ट प्लेस

Nagpur Famous Monuments: नागपुर घूमने की है प्लानिंग तो इन जगहों पर जरूर जाएं, बेहद खूबसूरत हैं यहां के टूरिस्ट प्लेस

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Nagpur Famous Monuments: नागपुर मध्य भारत का सबसे बड़ा शहर और महाराष्ट्र की शीतकालीन राजधानी है. ये शहर संतरे की कई तरह की रसदार वैराइटी के लिए भी फेमस है. नागपुर में कई पर्यटन स्थल भी हैं जो टूरिस्टों को आकर्षित करते हैं. यहां किले, मंदिर और पुरानी शैली की इमारतों के रूप में विभिन्न स्मारक हैं. अगर आप भी नागपुर शहर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप यहां से इस शहर के खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों और स्मारकों के बारे में जान सकते हैं.

दीक्षाभूमि स्तूप

Nagpur Famous Monuments
Nagpur Famous Monuments

नागपुर में दीक्षाभूमि स्तूप को बौद्ध धर्म का सबसे पवित्र और प्रसिद्ध स्मारक कहा जाता है. इस स्तूप की ऊंचाई 120 फीट है और यह धौलपुर बलुआ पत्थर, संगमरमर और ग्रेनाइट से बनाया गया है. इस स्तूप को एशिया का सबसे बड़ा स्तूप भी कहा जाता है और इसे डॉ अंबेडकर की याद में व उनके बौद्ध धर्म अपनाने की घटना को लेकर बनवाया गया था.

रामटेक किला

एक पहाड़ की चोटी पर एक किले के भीतर स्थित यह मंदिर समृद्ध पौराणिक इतिहास का स्रोत माना जाता है. पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि लंका पर विजय पताका फहराने के बाद भगवान श्रीराम ने इस मंदिर में विश्राम किया था इसी वजह से यहां के मुख्य देवता भगवान राम है. दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए ये बेस्ट प्लेस है.

ALSO READ THIS : bulandhindustan.com/5912/know-the-full-story-of-gujarats-chote-udaipur/ जाने गुजरात के ‘Chote Udaipur’ की पूरी कहानी…

नागपुर सेंट्रल म्यूजियम

Nagpur Famous Monuments
Nagpur Famous Monuments

इस संग्रहालय का निर्माण 1863 में किया गया था. यह संग्रह का रखरखाव करता है जो मुख्य रूप से विदर्भ का है. म्यूजियम में बहुत सारे कलेक्शन हैं जो 6 सेक्शन में विभाजित हैं- पुरातत्व, भूविज्ञान, नृविज्ञान, प्राकृतिक इतिहास और पेंटिंग, कला और उद्योग. यहां इंटरनेशनल लेक्चर और फिल्म शो विभिन्न अवसरों और समय पर आयोजित किए जाते हैं. ये जगह भी फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करने के लिए अच्छी जगह है.

लता मंगेशकर म्यूजिकल गार्डन

नागपुर का लता मंगेशकर म्यूजिकल गार्डन भी टूरिस्टों को काफी आकर्षित करता है. यहां 25सौ लोगों के आने की सुविधा है. साथ ही यगां एक एम्फीथिएटर भी है. यह म्यूजिकल गार्डन नागपुर से 7.5 किमी पूर्व में सूर्य नगर में स्थित है.

नागपुर अक्षरधाम मंदिर

Nagpur Famous Monuments
Nagpur Famous Monuments

नागपुर का अक्षरधाम मंदिर या स्वामीनारायण मंदिर भी काफी फेमस है. यह रिंगरोड पर स्थित है. इस मंदिर में एक विशाल रसोईघर, पार्किंग सहित एक रेस्टोरेंट और बच्चों का प्लेइंग एरिया भी है. यहां की मंदिर की सीढियां काफी आकर्षित करती हैं. शाम के समय यहां काफी रौनक रहती है.

ALSO READ THIS : bulandchhattisgarh.com/9401/new-year-2023-snowfall-places/ New Year 2023 Snowfall Places: इन जगहों पर देखें बर्फ़बारी Visit Now

रमन साइंस सेंटर

रमन विज्ञान केंद्र नागपुर में स्थित है और यह मुंबई के नेहरू साइंस सेंटर से जुड़ा हुआ है. इस केंद्र को जनता के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के मकसद से 7 मार्च 1992 में स्थापित किया गया था. इसमें 5 जनवरी 1997 को तारामंडल भी खोल दिया गया था. यहां कई प्रकार की साइंस एग्जीबिशन आयोजित की जाती हैं. इस सेंटर का नाम नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी चंद्रशेखर वेंकट रमन के नाम पर रखा गया है.

सीताबुल्‍दी फोर्ट

Nagpur Famous Monuments
Nagpur Famous Monuments

नागपुर में बना सीताबुल्‍दी किला नागपुर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। गोंड राजा, राजा भक्त बुलंद शाह द्वारा 1702 में निर्मित इस किले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। सीताबर्डी किला नागपुर में पाया जाने वाला एक जुड़वां पहाड़ी किला है। यह एक विशाल किला है, जिसके अंदर एक शानदार महल परिसर है। यह भारत के महाराष्ट्र के नागपुर जिले के सीताबिल्डी में स्थित है।

अदासा गणपति मंदिर

अदासा गणपति मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है और नागपुर शहर से लगभग 35 किमी दूर स्थित है। मंदिर काफी प्राचीन है और इसमें भगवान गणेश की एक सुंदर मूर्ति है। आपको बता दें कि इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इस प्राचीन मंदिर में भगवान गणेश की 12 फीट लंबी और 7 फीट चौड़ी मूर्ति है और यह मंदिर गणेश के आठ अष्ट विनायकों में से एक है जहां दूर-दूर से लोग आते हैं।

ड्रैगन पैलेस मंदिर

Nagpur Famous Monuments
Nagpur Famous Monuments

ड्रैगन पैलेस एक विशाल प्रतिष्ठित मंदिर है जो 10 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इस मंदिर में हॉल के प्रथम तल पर भगवान बुद्ध की बड़ी सी मूर्ति स्थापित है, जो यहां आने वाले लोगों को आकर्षित करती है। नागपुर के पास कैम्पटी में स्थित ड्रैगन पैलेस अपनी वास्तुकला और सुरम्य परिदृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। इस ड्रैगन पैलेस मंदिर में सबसे लोकप्रिय बौद्ध मंदिर है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker