Tourism
Trending

Mumbai Tourism: सपनों के शहर की करे सैर

PUBLISHED BY : VANSHIKA PANDEY

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को ‘सपनों का शहर’ भी कहा जाता है, जहां घूमने के लिए कई शानदार पर्यटन स्थल हैं। बीच से लेकर बॉलीवुड, म्यूजियम और नेचर पार्क से लेकर धार्मिक स्थलों तक, यहां सबके लिए कुछ न कुछ जरूर है। यहां हम जानेंगे कि मुंबई में घूमने की सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं और आप मौज-मस्ती के लिए क्या कर सकते हैं

GATE WAY OF INDIA ( गेटवे ऑफ इंडिया)

गेटवे ऑफ इंडिया का नाम मुंबई के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में शामिल है। अरब सागर के अपोलो बंदर बीच पर बना यह राजसी ढांचा हमें याद दिलाता है कि यह शहर भी कभी अंग्रेजों के अधीन था। 26 मीटर ऊंचा बेसाल्ट प्रवेश द्वार रोमन वास्तुकला के विजयी मेहराब के साथ-साथ पारंपरिक हिंदू और मुस्लिम डिजाइनों का उपयोग करता है। किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी ने 1911 में ब्रिटिश भारत का दौरा किया और उनके स्वागत के लिए इसे बनाया गया था।

इसके मेहराबों के पीछे सीढ़ियाँ बनी हुई हैं, जो पर्यटकों को अरब सागर की ओर ले जाती हैं। गेटवे ऑफ इंडिया आने वाले पर्यटक यहां बोट राइड, फेरी राइड या प्राइवेट याच राइड का लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप समुद्र के खूबसूरत नजारे देखना चाहते हैं तो ताज पैलेस होटल, डॉक और पोर्ट आपके लिए सबसे अच्छी जगह है।

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP)

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP) बोरीवली में स्थित है जिसे इस शहर की स्वच्छ हवा का केंद्र कहा जाता है। यह दुनिया का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है जो शहर के भीतर मौजूद है। यह मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यह राष्ट्रीय उद्यान (राष्ट्रीय उद्यान) कुल 103 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसकी देखरेख पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय करता है। यहां हर साल 2 लाख से ज्यादा लोग घूमने आते हैं। पारिस्थितिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस जंगल को पूरी तरह से संरक्षित किया गया है और यहां की सफारी में बाघों और शेरों को देखना बेहद रोमांचक है। एक हरे रंग की बस लोगों को बाड़ के किनारे जंगल में सैर पर ले जाती है।

हाजी अली (Haji Ali)

समुद्र से घिरी हाजी अली दरगाह भी मुंबई का एक मशहूर लैंडमार्क है, जहां सभी धर्मों के लोग दर्शन करने आते हैं। मस्जिद 19वीं शताब्दी में बनाई गई थी और 15वीं शताब्दी के सूफी संत, पीर हाजी अली शाह बुखारी की कब्र है। हाजी अली दरगाह अपने उत्कृष्ट स्थान, सुंदर वास्तुकला और अपने धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है, जो तट से लगभग 500 मीटर दूर एक छोटे से द्वीप पर बना है। इस तीर्थ स्थल में एक भव्य संगमरमर का मकबरा है, जो इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का एक अनूठा उदाहरण है, साथ ही एक मस्जिद, मीनारें और एक मेहराब के आकार का प्रवेश द्वार भी है।

नेहरू प्लेनेटेरियम (Nehru Planetarium)

मुंबई में बच्चों के घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक नेहरू तारामंडल है, जो नेहरू विज्ञान केंद्र का एक हिस्सा है। वर्ष 1977 में, मुंबई शहर के वर्ली क्षेत्र में नेहरू तारामंडल, यानी नेहरू तारामंडल की स्थापना की गई, जो देश के शीर्ष श्रेणी के तारामंडलों में से एक है। यह विज्ञान और अंतरिक्ष केंद्र वास्तव में संवादात्मक है और बच्चों को ब्रह्मांड के बारे में बहुत सारी जानकारी देता है। इस तरह बच्चों का ज्ञान तो बढ़ता ही है साथ ही उनके मन में इन सभी चीजों के बारे में और जानने की इच्छा पैदा होती है। इस बेलनाकार भवन के ऊपर एक बहुत ही सुंदर सफेद गुंबद बनाया गया है, जिसे प्रसिद्ध वास्तुकार जे.एम. कादरी ने डिजाइन किया था, जो वैज्ञानिक और खगोलीय शिक्षा का एक प्रमुख स्थान है। यहां बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से ब्रह्मांड के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Veermata Jijabai Bhosale Udyan and Zoo

अपने बच्चों के साथ मुंबई आने वाले पर्यटकों को बायकुला चिड़ियाघर जाना चाहिए, जिसे वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान या मुंबई चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है। 1861 में स्थापित मुंबई का एकमात्र चिड़ियाघर भारत के सबसे पुराने चिड़ियाघरों में से एक है। यहाँ विभिन्न प्रकार के पक्षी और जानवर रहते हैं,

जिनमें हाथी, हिप्पो, नीलगाय, बंगाल के बाघ और तेंदुए, मगरमच्छ और अजगर शामिल हैं। हाल ही में यहां के जानवरों में सियोल के हम्बोल्ट पेंगुइन को भी शामिल किया गया है, जिन्हें दक्षिण अमेरिका में उनके प्राकृतिक आवास का अहसास कराने के लिए बेहद ठंडे कक्षों में रखा जाता है। पक्षियों की चहचहाट को सुनते हुए नवनिर्मित एवियरी में घूमना एक अद्भुत अनुभव है।

छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय ( Chhatrapati Shivaji Maharaj Vastu Sangrahalaya)


छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय, जिसे पहले पश्चिमी भारत के प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय के रूप में जाना जाता था, बंबई (मुंबई) में स्थित है और मुंबई आने वाले पर्यटकों के लिए एक जरूरी यात्रा है। संग्रहालय में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाली 50,000 से अधिक प्राचीन कलाकृतियां, कलाकृतियां और मूर्तियां हैं।

इसे ग्रेड I हेरिटेज बिल्डिंग का दर्जा दिया गया है, साथ ही इंडियन हेरिटेज सोसाइटी द्वारा अर्बन हेरिटेज अवार्ड में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। संग्रहालय में सिंधु घाटी सभ्यता के मिट्टी के बर्तन, मौर्य साम्राज्य के दौरान हाथ से बनाई गई बौद्ध मूर्तियां, मुगल काल के गहनों के बक्से पर जाली का काम, भारत की लघु पेंटिंग, यूरोपीय पेंटिंग, चीन, तिब्बत के चीनी मिट्टी के बरतन और चीनी मिट्टी की चीज़ें प्रदर्शित हैं। और जापानी पैसा मौजूद है।

ग्लोबल विपश्यना पगोडा (Global Vipassana Pagoda)


मुंबई के गोराई में स्थित ग्लोबल विपश्यना पगोडा वास्तव में देखने लायक है। इसके पीछे की दूरी में अरब सागर दिखाई देता है साथ ही इसका सुनहरा परतदार गुम्बद बिल्कुल अलौकिक दिखाई देता है। अगर आप सुकून और सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो यहां जरूर आएं। आप ठाणे जिले के भायंदर से सड़क मार्ग से और मुंबई में गोराई क्रीक के साथ नाव से शिवालय तक पहुँच सकते हैं। यह यांगून, म्यांमार में दुनिया के सबसे ऊंचे श्वेदागोन पैगोडा के बाद तैयार किया गया है,

ताकि सांप्रदायिक भेदभाव से परे ध्यान के विपश्यना रूप को संरक्षित करने के लिए म्यांमार के प्रति भारत का आभार व्यक्त किया जा सके। पूरी संरचना को सुनहरे रंग से सजाया गया है और इसका ऊपरी हिस्सा यानी शिखर बर्मा के निवासियों द्वारा दान किए गए असली सोने से ढका हुआ है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker