mythology / history

Dwarkadhish Temple: स्वर्ग की सीढ़ी….

लगभग 2,200 साल पुराना है यह कृष्ण मंदिर, तीनों लोकों में माना जाता है सबसे सुंदर

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Dwarkadhish Temple : गुजरात के द्वारका में स्थित यह पवित्र कृष्ण मंदिर तीनों लोकों में सबसे सुंदर मंदिर के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर को हिंदुओं के प्रमुख और महत्वपूर्ण स्थान के रूप में देखा जाता है। मंदिर में स्थापित श्रीकृष्ण को द्वारिकाधीश के रूप में पूजा जाता है। द्वापर युग में द्वारका भगवान कृष्ण की राजधानी थी और आज कलियुग में इस स्थान को भक्तों के लिए महातीर्थ माना जाता है। गोमती नदी के तट पर स्थापित यह मंदिर बहुत ही सुंदर और अद्भुत है, इतना ही नहीं इस स्थान पर गोमती नदी अरब सागर से मिलती है। द्वारकाधीश उपमहाद्वीप पर भगवान विष्णु का 108वां दिव्य मंदिर है, दिव्य पीठासीन देवता की महिमा पवित्र ग्रंथों में भी मानी जाती है। द्वारकाधीश मंदिर को हिंदू तीर्थ के चार पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है।

श्री कृष्ण के पोते ने किया था मंदिर का निर्माण

मान्यताओं के अनुसार मंदिर का निर्माण भगवान श्री कृष्ण के पौत्र वज्रभ ने करवाया था और 15वीं-16वीं शताब्दी में मंदिर का विस्तार किया गया था। पुरातत्व विभाग के द्वारा बताया गया है कि यह मंदिर लगभग 2,200-2000 वर्ष पुराना है। जगत मंदिर के नाम से विख्यात यह द्वारकाधीश मंदिर 5 मंजिला इमारत है और 72 स्तंभों द्वारा स्थापित की गई है। मंदिर का शिखर लगभग 78.3 मीटर ऊंचा है। मंदिर के ऊपर स्थित ध्वज में सूर्य और चंद्रमा को दर्शाया गया है, यह दर्शाता है कि कृष्ण तब तक रहेंगे जब तक सूर्य और चंद्रमा पृथ्वी पर मौजूद हैं। दिन में 5 बार झंडा बदला जाता है, लेकिन प्रतीक वही रहता है।

चूना पत्थर से हुआ है मंदिर का निर्माण

इस प्राचीन और अद्भुत मंदिर का निर्माण चूना पत्थर से किया गया है, जो आज भी अपने स्थान पर खड़ा है। मंदिर में मूल रूप से दो प्रवेश द्वार हैं, मुख्य प्रवेश द्वार उत्तर द्वार को मोक्षद्वार द्वार कहा जाता है। यह प्रवेश द्वार मुख्य बाजार की ओर जाता है। दक्षिण द्वार को स्वर्ग द्वार कहा जाता है।

मंदिर को लेकर पौराणिक कथा

Dwarkadhish Temple | Times of India Travel

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वारका का निर्माण कृष्ण ने समुद्र से प्राप्त भूमि के एक टुकड़े पर किया था। ऋषि दुर्वासा ने एक बार कृष्ण और उनकी पत्नी रुक्मणी को देखा। ऋषि की इच्छा थी कि भगवान कृष्ण और रुक्मणी उनके साथ उनके निवास स्थान पर जाएँ। इस पर भगवान कृष्ण और रुक्मणि सहमत हो गए और ऋषि के साथ उनके निवास स्थान की ओर चलने लगे। कुछ दूर चलने के बाद रुक्मणि थक गई और उसने कृष्ण से जल के लिए अनुरोध किया। श्रीकृष्ण ने एक पौराणिक छेद खोला और गंगा नदी से उस स्थान पर पानी लाया। ऋषि दुर्वासा ने क्रोधित होकर रुक्मिणी को उसी स्थान पर रहने का श्राप दिया। द्वारकाधीश मंदिर उस स्थान पर माना जाता है जहां रुक्मणी खड़ी थी।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker