अंतराष्ट्रीय

यूएस के कुछ खास नेशनल पार्क..

'विश्व पर्यटन दिवस' को यादगार बना सकते हैं अमेरिका के राष्ट्रीय उद्यान

Published By- KomaL Sen
संयुक्त राज्य अमेरिका अपने राष्ट्रीय उद्यानों को अपनी सबसे बड़ी प्राकृतिक संपत्ति मानता है। 63 प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों और प्रकृति के सर्वोत्तम संरक्षित रहस्यों में से एक के साथ, देश के हर कोने में अन्वेषण, अन्वेषण और रोमांच के लिए बहुत कुछ है। कई पर्यटक यहां अपने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विषहरण के लिए आते हैं। तो इस विश्व पर्यटन दिवस यानि 27 सितंबर के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं अमेरिका के नेशनल पार्क्स और यहां मौजूद आउटडोर एडवेंचर्स के बारे में. संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी अविश्वसनीय प्राकृतिक विविधता का आनंद लेने के लिए दुनिया भर से आगंतुकों का स्वागत करता है।

येलोस्टोन नेशनल पार्क, व्योमिंग, इडाहो और मोंटाना


येलोस्टोन नेशनल पार्क संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे पुराने और शायद सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। 9000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यह राष्ट्रीय उद्यान सुंदर झीलों, आकर्षक घाटियों, विशाल घास के मैदानों, गरजते झरनों और गर्म झरनों से घिरा हुआ है। इसमें पक्की सड़कों का एक विशाल नेटवर्क है, साथ ही लैमर घाटी में सैकड़ों किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा के रास्ते हैं, जहाँ आगंतुक कई वन्यजीवों जैसे बाइसन, एल्क और भालू को चलते हुए देख सकते हैं, साथ ही साथ सुंदर प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।


ग्रांड कैन्यन नेशनल पार्क, एरिज़ोना


इस भव्य और विशाल ग्रांड कैन्यन का इतिहास 2000 मिलियन वर्ष पुराना है, जहां 5000 वर्ग किलोमीटर में फैली घाटियां, कई रंगों की चट्टानें पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। पर्यटक बोट ट्रिप, रिवर राफ्टिंग और कोलोराडो नदी के किनारे अन्य साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं जो ग्रांड कैनाल नेशनल पार्क से होकर गुजरती है। मदर पॉइंट और टोरोविक ओवरलुक से प्रकृति के खूबसूरत नजारों का आनंद लिया जा सकता है। आप साउथ रिम ट्रेल पर खच्चरों की सवारी कर सकते हैं और आप चाहें तो हेलीकॉप्टर की सवारी कर सकते हैं और घाटी के खूबसूरत नज़ारों का आनंद ले सकते हैं।

शेनानडो नेशनल पार्क, वर्जीनिया


वाशिंगटन, डीसी से सिर्फ 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शेनान्डाह नेशनल पार्क वर्जीनिया के ब्लू रिज हिल्स के बीच एक स्वर्ग है। इसमें 60 से अधिक चोटियां, पेड़ों की 100 प्रजातियां, झरने, सुंदर दृश्य, घने जंगल और सैकड़ों पशु प्रजातियां हैं। खासकर बसंत के मौसम में यहां कई लोग खिलते फूलों और पत्तियों के बदलते रंगों का आनंद लेने आते हैं। बात करें चोटी की तो यहां तक ​​पहुंचने के लिए 800 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा के रास्ते हैं, जहां पर्यटक पहाड़ों के मनमोहक नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं।

एवरग्लेड्स नेशनल पार्क, फ्लोरिडा


मियामी, फ्लोरिडा से 80 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में एवरग्लेड्स नेशनल पार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे विविध पार्कों में से एक है, जो विस्तृत घास के मैदान, दलदल और मैंग्रोव से घिरा हुआ है। कई लुप्तप्राय प्रजातियाँ जैसे कि मानेटी, मगरमच्छ और मगरमच्छ फ्लोरिडा पैंथर यहाँ पाए जाते हैं। नाव से आप नदियों, झरनों और छोटे द्वीपों की रोमांचकारी यात्रा का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको बोर्डवॉक ट्रेल के साथ चीड़ के पेड़ों के बीच यात्रा करने, सर्पदंश के साथ बाइक चलाने या 159 किमी लंबे जलमार्ग के साथ यात्रा करने का एक यादगार अनुभव हो सकता है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker