business / finance

क्या बदलाव होंगे 1 अक्टूबर से टैक्स में..

1 अक्टूबर से होंगे 6 बड़े बदलाव, नहीं ले पाएंगे अटल पेंशन योजना का लाभ, कार्ड भुगतान के लिए टोकन व्यवस्था लागू

Published By- Komal Sen

1 अक्टूबर से देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. अगले महीने से आयकर दाता अटल पेंशन योजना में निवेश नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा कार्ड पेमेंट के लिए टोकन सिस्टम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। हम आपको ऐसे 6 बदलावों के बारे में बता रहे हैं, जिनका असर आप पर पड़ेगा।

अटल पेंशन योजना में निवेश नहीं कर सकेंगे आयकर दाता
आयकर दाता 1 अक्टूबर से अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। मौजूदा नियमों के अनुसार, 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक सरकार की इस पेंशन योजना में शामिल हो सकता है, भले ही वह भुगतान करता हो आयकर या नहीं। इस योजना के तहत हर महीने 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन दी जाती है।

टोकनाइजेशन सिस्टम लागू किया जाएगा


कार्ड भुगतान के लिए टोकन प्रणाली 1 अक्टूबर से लागू की जाएगी। एक बार लागू होने के बाद, व्यापारी, भुगतान एग्रीगेटर और भुगतान गेटवे अब ग्राहक कार्ड की जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम नहीं होंगे। टोकन प्रणाली को लागू करने का उद्देश्य ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकना है। टोकनकरण अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह उसी वेबसाइट या ऐप से बार-बार खरीदारी करना आसान बनाता है।

म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों को नामांकन विवरण देना आवश्यक है
1 अक्टूबर को या उसके बाद म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को नामांकन विवरण देना होगा। ऐसा करने में विफल रहने वाले निवेशकों को एक घोषणा पत्र भरना होगा। घोषणा में नामांकन सुविधा की घोषणा करनी होगी।

परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) को निवेशक की आवश्यकता के अनुसार नामांकन फॉर्म या घोषणा पत्र का विकल्प भौतिक या ऑनलाइन मोड में देना होगा। फिजिकल ऑप्शन के तहत फॉर्म में निवेशक के हस्ताक्षर होंगे, जबकि ऑनलाइन फॉर्म में निवेशक ई-साइन सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker