स्वास्थ्य

“दिमाग ठिकाने” के लिए 11 दिन की छुट्टी..

'दिमागी ठिकाने' रखने के लिए कंपनी दे रही है 11 दिन की छुट्टी, पहले भी उठा चुकी है ऐसे कदम

Published By- Komal Sen

आज की दुनिया में, दुनिया की एक बड़ी आबादी शारीरिक और मानसिक बीमारियों से पीड़ित है। जहां पहले मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुलकर बात नहीं की जाती थी और लोगों ने इसे एक बीमारी के रूप में भी मानने से इनकार कर दिया था, आज लोग इसके बारे में जागरूक हो रहे हैं। दुनियाभर से सेलेब्रिटीज भी अपने अनुभव साझा कर रहे हैं और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील कर रहे हैं।

लोग शारीरिक परेशानी के लिए ऑफिस से छुट्टी तो ले सकते हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के लिए छुट्टी लेने का कोई कानून नहीं है। अब भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी मीशो स्टार्ट्स मेंटल हेल्थ ब्रेक ने अपने कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए खास पॉलिसी बनाई है। कंपनी कर्मचारियों को अपना दिमाग रीसेट करने और रिचार्ज करने के लिए साल में 11 दिन की छुट्टी देगी।

एक ब्रेक लें और अपने दिमाग को फिट रखें
ऑनलाइन फैशन स्टोर मीशो ने यह नई पहल की है और यह अपने कर्मचारियों को केवल मानसिक रूप से चार्ज करने और तनाव से छुटकारा पाने के लिए छुट्टी देगा। यह अवकाश 22 अक्टूबर 2022 से 1 नवंबर 2022 तक चलेगा। कंपनी की ओर से कहा गया है- ‘आजकल कर्मचारियों के जीवन में तनाव और काम ज्यादा है, ऐसे में रीसेट और रिचार्ज होगा। कर्मचारियों को शीर्ष पर रखने का एक ऐसा तरीका, जिसे अन्य कंपनियां भी अपनाएंगी।’ कंपनी के संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी संजीव बरनवाल। इस फैसले की घोषणा ट्विटर पर की है।

कंपनी ने पहले ही बेहतरीन नीति बना ली है


Reset और Recharge के तहत मिलने वाली छुट्टी में कर्मचारी जो चाहे कर सकते हैं। चाहे वे अपने प्रियजनों के पास जाएं, यात्रा करें या किसी नए शौक पर काम करें। कंपनी ने अतीत में भी कर्मचारियों पर केंद्रित ऐसी प्रगतिशील नीति बनाई है। कंपनी, जिसे वर्ष 2015 में स्थापित किया गया था, ने पहले सीमाहीन कार्यस्थल मॉडल और कल्याण के लिए किसी भी संख्या में छुट्टियों की घोषणा की थी। इतना ही नहीं कंपनी ने जेंडर न्यूट्रल पैरेंटल लीव की भी घोषणा की है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker