world news fact

11 साल के 91 % बच्चो के पास खुदका स्मार्टफोन.

11 साल के 91% बच्चों के पास अपना स्मार्टफोन है, उनमें से 65% 19 साल की उम्र में डिप्रेशन से पीड़ित हैं

Published By- Komal Sen

दुनिया भर में स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है, खासकर 9 से 19 साल की उम्र के बच्चों में। यूके के ऑफिस ऑफ कम्युनिकेशंस की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि 11 साल की उम्र तक ब्रिटेन के 91% बच्चों के पास अपना स्मार्टफोन है। रिपोर्ट के मुताबिक, जब ये बच्चे 19 साल के होते हैं, उनमें से 65 फीसदी डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। अमेरिका में 9 से 11 साल के 37% बच्चों के पास खुद का स्मार्टफोन है।

यूरोप में 19 साल तक 90% किशोरों के पास स्मार्टफोन
19 यूरोपीय देशों में, 13 वर्ष से कम आयु के 80% बच्चे प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग करते हैं। 19 साल की उम्र तक 90% किशोरों के पास अपना स्मार्टफोन होता है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रो. एमी ओर्बन का कहना है कि आठ साल तक के बच्चे भी सोशल मीडिया अकाउंट बनाते हैं। उनके ऑनलाइन दुर्व्यवहार की संभावना अधिक होती है।

ओर्बन का मानना ​​है कि स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के उपयोग के बीच संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये सीधे मस्तिष्क को प्रभावित नहीं कर सकते हैं लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। 1700 बच्चों पर किए गए शोध में उन्होंने पाया कि 11 से 13 साल की लड़कियां और 14-15 साल के लड़के जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, वे बाद के जीवन से कम संतुष्ट होते हैं।

वहीं, सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करने वाले ज्यादा संतुष्ट पाए गए। सोशल मीडिया की वजह से बच्चे स्मार्टफोन की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं।

अगर बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो माता-पिता को भी उन पर नियंत्रण रखना चाहिए।
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की प्रो. सोनिया लिविंगस्टोन का मानना ​​है कि इस समय हमारे बच्चों के लिए इंटरनेट और स्मार्टफोन जरूरी हैं। इससे बच्चे नए तरीके से समाज से जुड़ पाते हैं। कई सवालों के जवाब के बारे में जानते हैं, लेकिन पेरेंट्स का कंट्रोल होना जरूरी है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker