world news fact
Trending

Chat Gpt : क्या है ये चैट जीपीटी

चैट जीपीटी (ChatGPT) एक बहुत बड़ी भाषा मॉडल है जो ऑपनएआई (OpenAI) द्वारा विकसित किया गया है। इस मॉडल को जेनरल पर्पस टेक्स्ट-टू-टेक्स्ट टास्कों के लिए ट्रेन किया गया है, जैसे कि प्रश्नों के जवाब देना, वाक्यों का अनुवाद करना और भाषा संबंधी टास्क के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चैट जीपीटी एक डीप लर्निंग टेक्नोलॉजी है जो अनुवाद, समझौता, सिंथेसिस और समानार्थक शब्दों को बताने जैसे भाषा संबंधी टास्क के लिए उपयोग किया जाता है। इस मॉडल में बहुत से पैरामीटर होते हैं जिसके बदलाव से इसकी टेक्स्ट संबंधी क्षमताएं बदल जाती हैं।

चैट जीपीटी को समझाने के लिए, आप उसे एक व्यक्ति के साथ बातचीत करने जैसा समझ सकते हैं। जैसे कि आप अपने सवाल के जवाब के लिए एक दोस्त से बात करते हैं। चैट जीपीटी भी उसी तरह काम करता है, जहाँ आप इसे अपने सवालों के जवाब देने के लिए प्रेरित करते है

क्या है चैट जीपीटी

चैट जीपीटी (Chatbot using Generative Pre-trained Transformer 3) एक एमएल (ML) आधारित चैटबॉट है जो लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) के जरिए संचार करता है। यह OpenAI द्वारा विकसित गेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर 3 (Generative Pre-trained Transformer 3) आर्किटेक्चर पर आधारित है। यह उपयोगकर्ताओं के सवालों का जवाब देने में सक्षम होता है और विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के लिए सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।

चैट जीपीटी एक प्रशिक्षित मॉडल है जो लैंग्वेज प्रोसेसिंग के एक उप-क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हुए, उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब देने के लिए संचार करता है। यह उपयोगकर्ताओं के संदेहों या समस्याओं को हल करने में मदद करता है और उन्हें बेहतर सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।

चैट जीपीटी एक प्रशिक्षित मॉडल होने के कारण, इसे सक्षम होता है कि वह लगातार सीखता रहे और उसे प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ अधिक उच्च श्रेणी के सवालों का जवाब देना सीखता रहता है।

चैट जीपीटी के क्या लाभ है

चैट जीपीटी के कई लाभ हैं। यह एक बहुत ही उच्च स्तर का एक संवेदनशील और स्वचालित उत्तर जनरेटर है जो मानवों के साथ बातचीत कर सकता है। चैट जीपीटी के लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. सेवाएं बेहतर बनाना: व्यावसायिक संदर्भों में, चैट जीपीटी उत्तरों और समाधानों को त्वरित और संवेदनशील ढंग से प्रदान कर सकता है जिससे सेवा मानकों को पूरा किया जा सकता है।
  2. अधिक बिक्री: चैट जीपीटी की मदद से आप अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में आसानी से संदेश भेज सकते हैं जो ग्राहकों को इनके विवरण के साथ बेहतर रूप से समझाने में मदद करता है। इससे अधिक विक्रय हो सकता है।
  3. उत्तरों में गति: चैट जीपीटी का उपयोग ज्यादातर वेबसाइटों पर आम हो गया है। यह अधिकतर समय उत्तरों के साथ त्वरित होने का अर्थ होता है जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आकर्षक होता है।

चैट जीपीटी के क्या नुकसान है

चैट जीपीटी के कुछ नुकसान निम्नलिखित हो सकते हैं:

  1. सामान्य चैटबॉट से अधिक कीमत: चैट जीपीटी आपके सवालों का उत्तर देने में सक्षम होता है, लेकिन इसकी लागत आम चैटबॉट से अधिक होती है।
  2. गलत जवाब देने की संभावना: चैट जीपीटी में एक समस्या यह हो सकती है कि यह गलत जवाब भी दे सकता है। इसलिए, अगर आप इसे किसी काम के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका जवाब सही है या नहीं।
  3. भाषा के सीमित स्कोप: चैट जीपीटी के पास केवल वही जानकारी होती है जो उसके डेटाबेस में है। इसलिए, इसकी उपयोगिता कुछ भाषाओं में सीमित हो सकती है।
  4. इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता: चैट जीपीटी को उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप इसे इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन नहीं रखते हैं तो यह आपके लिए उपयोगी नहीं होगा।

Chat GPT का उपयोग कैसे करते है

Chat GPT का उपयोग करने के लिए आपको एक चैट एप्लिकेशन के माध्यम से इससे संबंधित सेवाएं उपलब्ध होती हैं। आप इंटरनेट पर उपलब्ध कई चैट एप्लिकेशन जैसे Facebook Messenger, WhatsApp, Telegram, आदि का उपयोग कर सकते हैं।

Chat GPT का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले चैट एप्लिकेशन को खोलना होगा। इसके बाद, आपको चैट बॉक्स में जो सवाल या संदेश आप लिखना चाहते हैं, उसे लिखें और अपने संदेश को भेजने के लिए टैप करें।

Chat GPT इसके बाद आपके संदेश को समझेगा और उसके आधार पर एक उत्तर देगा। आपके संदेश के आधार पर यह उत्तर सिर्फ एक शब्द से लेकर कुछ अनुचित उत्तर तक हो सकता है, इसलिए आपको समझदारी से उत्तर की जाँच करनी चाहिए।

चैट जीपीटी के कुछ एप्लिकेशन आपके सवाल के जवाब में अधिक विस्तृत जवाब देने के लिए आपको युक्ति भी बता सकते हैं या आपको संदेश के उत्तर में फोटो और वीडियो आदि का उल्लेख भी कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker