spiritual
Trending

Rakshabandhan 2023 : 30 अगस्त को मनाया जाएगा खुशियों का पर्व

रक्षाबंधन एक हिंदू त्योहार है जो भारत और नेपाल में मनाया जाता है। यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम और बंधन को मनाने के लिए मनाया जाता है।

दो शब्दों से मिलकर बना

रक्षाबंधन का शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। “रक्षा” शब्द का अर्थ होता है सुरक्षा और “बंधन” शब्द का अर्थ होता है बंधन या संबंध। इस त्योहार के दौरान, बहन अपने भाई को राखी बांधती है जो एक प्रकार का ताबीज होता है जो सुरक्षा और संरक्षण का प्रतीक होता है। बहन अपने भाई को राखी बांधकर उसके लिए शुभकामनाएं देती हैं और उसे शुभकामनाओं के साथ रक्षा बंधन का ताबीज भी देती है। भाई अपनी बहन को वादा करता है कि वह हमेशा उसकी सुरक्षा करेगा और उसके साथ हमेशा खुश रहेगा।

सावन मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है

इस त्योहार को हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और लोग इसे बहुत धूमधाम से मनाते हैं। यह त्योहार हर साल सावन मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।

रक्षाबंधन भारत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख पर्व है जो भाई-बहन के प्यार और आदर को संबोधित करता है। इस त्योहार को हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है।

इस दिन बहनें अपने भाई के कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई बहन के रिश्ते को और मजबूत करने के लिए उसे बहन को उपहार देते हैं। रक्षाबंधन का महत्व इस त्योहार के माध्यम से बहन-भाई के रिश्ते को मजबूत करने में होता है। राखी बांधने से पहले बहन अपने भाई को शुभकामनाएं देती हैं और उसे लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस दिन भाई अपनी बहनों को उपहार देकर उनका प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं।

संबंधों को मजबूत करता है मजबूत

रक्षाबंधन का उद्देश्य एकजुटता और संबंधों को मजबूत करना होता है। इस दिन का महत्व हमारे समाज में बहनों के सम्मान को बढ़ाने में और भाई-बहन के रिश्तों को मजबूत करने में होता है।

शुभ कामो की होती है मनाही

हिंदू धर्म में भद्रा काल को अशुभ माना जाता है जबकि शुभ या मांगलिक कामों की मनाही रहती है। इस दौरान शुभ कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश, मंगलसूत्र धारण करना आदि की मनाही होती है।

रक्षाबंधन भी भद्रा काल में होता है, लेकिन यह त्योहार भाई-बहन के प्यार और आदर का प्रतीक होता है और इस दिन को अनुष्ठान करने में कोई अशुभता नहीं मानी जाती है।

2023 में 30 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन

रक्षाबंधन 2023 में 30 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन अक्सर लोग सुबह से ही रक्षाबंधन के अनुष्ठान को शुरू करते हैं, लेकिन दफ्तरों या कार्यालयों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होने के कारण लोग दोपहर से लेकर रात तक भी रक्षाबंधन मनाते हैं।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker