राज्यों में

UP Strike 2023: बिजली कर्मचारियों की हड़ताल हुई शुरू, यूपी सरकार का दावा- सख्ती से निपटेंगे…

सरकार के साथ 3 दिसंबर के समझौते को लागू करने की मांग करते हुए, श्रमिकों ने हड़तालियों को गिरफ्तार करने या परेशान करने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की धमकी दी।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

UP Strike 2023 :  उत्तर प्रदेश में बिजली कर्मचारी गुरुवार रात से 72 घंटे की हड़ताल पर चले गए हैं। दूसरी ओर, सरकार ने चेतावनी दी है कि हड़ताली बिजली कर्मियों से सख्ती से निपटा जाएगा और बिजली व्यवस्था बाधित करने की स्थिति में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

UP Strike 2023
UP Strike 2023

सरकार के साथ 3 दिसंबर के समझौते को लागू करने की मांग करते हुए, श्रमिकों ने हड़तालियों को गिरफ्तार करने या परेशान करने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की धमकी दी। अधिकारियों ने कहा कि बिजली को पटरी पर लाने के लिए सभी वैकल्पिक उपाय किए गए हैं।

सख्ती से निपटेगी सरकार

यूपी विद्युत कर्मचारी संयुक्ता संघर्ष समिति के नेताओं को हड़ताल वापस लेने के लिए समझाने के आखिरी प्रयास के बाद बिजली राज्य मंत्री ए.के. शर्मा ने स्वीकार किया कि वार्ता विफल रही। उन्होंने कहा कि सरकार तीन दिसंबर के समझौते के ज्यादातर बिंदुओं को लागू करने पर विचार करने को तैयार है।

शर्मा ने आगे कहा कि बातचीत का दरवाजा अब भी खुला है, लेकिन अगर हड़ताली अनियमितता में लिप्त पाए जाते हैं तो सरकार उनसे सख्ती से निपटेगी. उनके मुताबिक, कर्मचारियों ने ऐसे समय में हड़ताल पर जाने का फैसला किया है, UP Strike 2023 जब लोगों को गर्मी के मौसम में बिजली की निर्बाध आपूर्ति की जरूरत है.

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/12111/home-remedy-for-dandruff/ Home Remedy For Dandruff: गर्मियों में डैंड्रफ को कहे गुडबाय, अपनाये ये 6 आसान उपाय…

मंत्री की बिजली कर्मचारियों को चेतावनी

मंत्री ने चेतावनी दी कि बिजली व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को किसी तरह की असुविधा होने की स्थिति में आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम (एस्मा) के प्रावधान भी लागू होंगे।

UP Strike 2023
UP Strike 2023

उन्होंने कहा कि अगर संविदा कर्मचारी हड़ताल में शामिल होते हैं तो उनकी सेवाएं समाप्त कर दी जायेंगी. यूपीपीसीएल के अध्यक्ष एम. देवराज ने कहा कि बिजली को पटरी पर लाने के लिए सभी वैकल्पिक इंतजाम कर लिए गए हैं।

कर्मचारियों पर थोपी गई हड़ताल

उन्होंने कहा कि एनटीपीसी और निजी बिजली संयंत्रों के कर्मचारियों को थर्मल प्लांट चलाने के लिए कहा गया है, जबकि सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, नगर निगम जैसे विभागों के बिजली विंग के कर्मचारी बिजली वितरण का ध्यान रखेंगे और इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र भी योगदान देंगे. उधर, संघर्ष समिति के संयोजक शैलेंद्र दुबे ने आरोप लगाया कि यूपीपीसीएल के शीर्ष प्रबंधन की हठधर्मिता के चलते कर्मचारियों पर हड़ताल थोप दी गई क्योंकि सरकार तीन दिसंबर के समझौते को लागू नहीं कर सकी.

72 घंटों की है हड़ताल

UP Strike 2023
UP Strike 2023

उन्होंने कहा, “मंत्री ने हमें 3 दिसंबर के समझौते के कार्यान्वयन का आश्वासन दिए बिना हड़ताल की योजना को स्थगित करने के लिए कहा।” उन्होंने कहा, “हमारी हड़ताल केवल 72 घंटों तक चलती है और सरकार इस समय का उपयोग समझौते को लागू करने के लिए कर सकती है।”

यह भी पढ़े – http://bulandhindustan.com/7694/pakistan-crisis-2023/ Pakistan Crisis 2023: समर्थकों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प से जंग का मैदान बना इमरान का घर…

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker